Covid-19 Update

56,802
मामले (हिमाचल)
55,071
मरीज ठीक हुए
951
मौत
10,543,659
मामले (भारत)
94,312,257
मामले (दुनिया)

शहर की सरकार, किसकी होगी इस बार….

- Advertisement -

हिमाचल के 50 शहरी निकाय के लिए सुबह 8 बजे से मतदान जारी है। निकाय चुनाव मतदान प्रक्रिया शाम चार बजे तक चलेगी और इसके बाद कोविड-19 पॉजिटिव मरीज मतदान करेंगे। सुबह के समय मौसम खराब होने के चलते कम ही लोग मतदान के लिए पहुंच रहे थे, लेकिन दोपहर होते-होते मौसम साफ हो गया है और मतदान केंद्रों पर अब ज्यादा संख्या में मतदाता पहुंच रहे हैं। दो लाख 81 हजार 536 मतदाता 1196 प्रत्याशियों की जीत-हार का फैसला करने वाले हैं। इनमें 1 लाख 44 हजार 636 पुरुष और एक लाख 36 हजार 900 महिलाएं शामिल हैं। हिमाचल की 61 नगर परिषद और नगर पंचायत में से आज 50 में चुनावी प्रक्रिया पूरी हो रही है। 11 शहरी निकाय के चुनाव बाद में होंगे। मतों की गिनती मतदान समाप्त होने के बाद की जाएगी। सभी शहरी निकाय जिनमें चुनाव हुए हैं का देर रात तक रिजल्ट आने की संभावना है।

बता दें कि पचास शहरी निकाय में 416 सदस्य चुने जाने हैं। इनमें से नारकंडा में चार और गगरेट में एक निर्विरोध चुन लिए गए हैं। ऐसे में अब 411 पदों के लिए मतदान हो रहा है। मतदान प्रक्रिया के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने 456 मतदान केंद्र बनाए हैं और तीन हजार के करीब कर्मचारी व सुरक्षा कर्मी तैनात किए हैं। प्रत्येक बूथ पर तीन पोलिंग ऑफिसर एक प्रजाइडिंग ऑफिसर, स्वास्थ्य कर्मी और सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं।

कोरोना काल में करवाए जा रहे चुनाव में मतदान सभी नियमों और प्रोटोकॉल के तहत करवाया जा रहा है। सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी और उन्हें सैनिटाइज करने के बाद ही मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। अगर थर्मल स्कैनिंग में किसी भी व्यक्ति का तापमान 99 डिग्री या इससे अधिक आता है, उसका तापमान आधे घंटे बाद दोबारा चैक किया जाएगा। अगर फिर भी तापमान अधिक आता है तो ऐसे मतदाता भी अंत में ही वोट कर पाएंगे।

कोरोना संक्रमित व्यक्ति शाम चार बजे सबसे अंत में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। वोट डालने के लिए उन्हें गल्ब्स और फेस शील्ड उपलब्ध करवाई जाएगी और पोलिंग स्टाफ को पीपीई किट्स उपलब्ध रहेगी। संक्रमित मतदाताओं की उंगली पर ना तो स्याही का निशान लगाया जाएगा और न ही उनके हस्ताक्षर लिए जाएंगे। शाम 4 बजे कोरोना संक्रमित और क्वारंटाइन मतदाताओं की अलग-अलग लाइन लगेगी और सबसे पहले क्वारंटाइन मतदाता वोट डालेंगे। हर पोलिंग स्टेशन पर पोलिंग स्टाफ और ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मी के लिए पीपीई किट का इंतजाम रहेगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED VIDEO

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है