Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

दिमाग को शार्प और हेल्‍दी बनाए अखरोट

दिमाग को शार्प और हेल्‍दी बनाए अखरोट

- Advertisement -

शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे अखरोट खाना पसंद न हो। अखरोट शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और इसमें कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। इसके दैनिक सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारियों से लड़ने की भी क्षमता शरीर में पैदा हो जाती है साथ ही साथ मेटाबोलिज्‍म भी दुरुस्‍त रहता है। इसे प्रतिदिन खाने से ऊर्जा का स्‍तर भी बना रहता है। कई लोग तो अखरोट को ब्रेन फूड कहते हैं क्‍योंकि उनका मानना है कि इसके सेवन से उनके दिमाग को ऊर्जा मिलती है। याददाश्‍त कम होने की स्थिति में भी अखरोट का सेवन लाभकारी होता है। अगर आप अखरोट को एक गिलास दूध के साथ लें तो आपको ज्‍यादा फायदा होगा।

  • अखरोट के सेवन से शरीर का वजन घटाने में सहायता मिलती है। जो अपना वजन घटाना चाहते हैं उन्‍हें नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए।
  • इसके सेवन से शरीर को रिलैक्‍स मिल जाता है और अच्‍छी नींद आती है।
  • इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो दिल को ठीक रखते हैं।
  • नियमित रूप से सेवन करने से आप मधुमेह से बच भी सकते हैं।
  • अखरोट का नियमित रूप से सेवन, दिमाग को तेज बनाता है इसीलिए इसे ब्रेन फूड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई होने ही वजह से यह दिमाग को शार्प और हेल्‍दी बनाए रखता है।
  • अखरोट पेट के कैंसर की जटिलताओं में लाभकारी होता है। इसके सेवन से होने वाली पीड़ा में कमी आती है और कमजोरी भी नहीं आती है।
  • लम्‍बे जीवन के लिए अखरोट का सेवन अच्‍छा रहता है। इसक नियमित सेवन से जीवनकाल बढ़ता है और आपका जीवन ऊर्जा से भरपूर रहता है।
  • गर्भवती महिलाओं के शरीर के लिए अखरोट का सेवन सबसे ज्‍यादा लाभप्रद होता है। इसके सेवन से भ्रूण में पलने वाले बच्‍चे को एलर्जी नहीं होती है और उसकी ग्रोथ के लिए आवश्‍यक तत्‍व भी मिल जाते हैं।
  • हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला है कि अखरोट के सेवन से तनाव का स्‍तर घट जाता है। इसके सेवन से ब्‍लड़ प्रेशर नियंत्रित रहता है और शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा मिलती रहती है।
कोलेस्ट्रोल और वजन संतुलित रखे अंजीर

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है