×

तोहफाः Freedom Fighters की सम्मान राशि बढ़कर हुई 15 हजार

तोहफाः Freedom Fighters की सम्मान राशि बढ़कर हुई 15 हजार

- Advertisement -

ज्वालामुखी। सीएम वीरभद्र सिंह ने स्वतंत्रता सेनानियों के राज्यस्तरीय सम्मेलन में स्वतंत्रता सेनानियों की सम्मान राशि को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये तथा स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाओं और अविवाहित पुत्रियों की पेंशन को 5 हजार रुपये से बढ़ाकर 15 हजार रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों की अंतिम संस्कार राशि को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार रुपये तथा स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाओं की अंतिम संस्कार राशि को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 20 हजार रुपये करने की घोषणा भी की।


  • विधवाओं-अविवाहित पुत्रियों की पेंशन भी बढ़ाकर 15 हजार की
  • अंतिम संस्कार राशि को 15 हजार रुपये से बढ़ाकर 25 हजार किया
  •  विवाह की अनुदान राशि बढ़ाकर 31 हजार रुपये करने की घोषणा 
  • सरकारी नौकरी में बैकलॉग जल्द भरने का भी सीएम ने किया ऐलान

सीएम ने पुत्रियों तथा पौत्रियों के विवाह की अनुदान राशि को 21 हजार रुपये से बढ़ाकर 31 हजार रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी कल्याण बोर्ड में स्वतंत्रता सेनानियों के वार्डों से दो सदस्यों को नामित तथा राजस्व दस्तावेजों में स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को स्थाई रूप से दर्ज करने की भी घोषणा की।  इसके अतिरिक्त सीएम ने सरकारी नौकरी में बैकलॉग को शीघ्रातिशीघ्र समाप्त करने की घोषणा की। उन्होंने छह महीनों के भीतर स्वतंत्रता सेनानियों के घर तक जाने वाली सड़कों के लंबित पड़े निर्माण कार्य को पूर्ण करने तथा सरकारी नौकरी में वर्तमान दो प्रतिशत आरक्षण में स्वतंत्रता सेनानियों की विवाहित पुत्रियों तथा पौत्रियों को लाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों ने स्वतंत्रता को वास्तविकता का रूप दिया है, जिसके लिए हम उनका सम्मान करते हैं। स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा गुलामी स्वीकार न करना तथा एक संगठित तथा स्वतंत्र राष्ट्र की दूरदर्शिता की बदौलत आज हम यहां पहुंचे हैं।उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग से ही ब्रिटिश राज से भारत को स्वतंत्रता दिलाने में सफलता हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के अज्ञात तथा गुमनाम नायकों को हम आज यहां नम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग से स्वतंत्र भारत का विकास हुआ है तथा आज इस अवसर पर हमारे बीच बड़ी संख्या में स्वतंत्रता सेनानियों की उपस्थिति से हम धन्य हैं।  वीरभद्र सिंह ने कहा कि हमारी स्वतंत्रता बड़े संघर्ष के बाद प्राप्त हुई है तथा भारत के सच्चे नागरिक होने के नाते हमें निजी स्वार्थों से ऊपर उठकर अपनी परंपराओं, रीति-रिवाजों, भाषा तथा स्वतंत्रता सेनानियों के इतिहास को संरक्षित कर युवा पीढ़ी को सौंपना चाहिए।

देश पर मिटने वाले शहीदों का सम्मान करेगी सरकार

सीएम ने कहा कि राज्य के सैनिकों ने युद्ध तथा विभिन्न लड़ाईयों में उदाहरणीय वीरता का प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि हमें कांगड़ा के डाढ के प्रथम परमवीर चक्र से सम्मानित मेजर सोमनाथ शर्मा पर गर्व है। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश स्वतंत्रता सेनानी सम्मान योजना के अंतर्गत स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित करने की योजना लागू की है। इसके तहत 60 जीवित स्वतंत्रता सेनानियों, 601 स्वतंत्रता सेनानियों की विधवाओं तथा अविवाहित पुत्रियों को सम्मान राशि प्रदान की जाएगी। राज्य में 661 स्वतंत्रता सेनानी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्वतंत्रता सेनानियों तथा उनकी विधवाओं को मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान कर रही है और इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के बजट आबंटन में विशेष सुविधा प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त एचआरटीसी बसों में मुफ्त यात्रा तथा सरकारी नौकरी में स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों को 2 प्रतिशत आरक्षण भी प्रदान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया तथा भाषा, कला तथा संस्कृति विभाग द्वारा स्वतंत्रता सेनानियों की याद में आयोजित प्रदर्शनी में विशेष रुचि दिखाई। इससे पूर्वए मुख्यमंत्री ने ज्वालामुखी स्थित नागरिक अस्पताल का उद्घाटन भी किया। स्वतंत्रता सेनानी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री सुशील रत्न ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा सभी स्वतंत्रता सेनानियों की ओर से उन्हें सम्मानित किया। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है