Covid-19 Update

57,189
मामले (हिमाचल)
55,745
मरीज ठीक हुए
959
मौत
10,654,656
मामले (भारत)
98,988,019
मामले (दुनिया)

क्या ‘अटल के निधन’ के दिन AIIMS में डॉक्टरों संग हंस रहे थे PM मोदी; जानें वायरल तस्वीर का सच

क्या ‘अटल के निधन’ के दिन AIIMS में डॉक्टरों संग हंस रहे थे PM मोदी; जानें वायरल तस्वीर का सच

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) का निधन हुए एक दो हो चुके हैं। आज ही के दिन साल 2018 में शाम 5 बजकर 5 मिनट पर अटल जी का निधन हुआ था। पूर्व पीएम वाजपेयी के निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने वरिष्ठ नेता को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी याद में महीने भर कार्यक्रम आयोजित किया था। उनकी अस्थियों को देश की सभी नदियों में बहाया गया था। वहीं, पीएम मोदी (PM Modi) ने बेहद ही भावुक होकर पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि दी थी, लेकिन इस सब के बावजूद उस वक्त पीएम मोदी की एक तस्वीर को लेकर ढेरों सवाल उठे थे। दरअसल अटल जी के निधन के बाद पीएम मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल (Viral Pic) हुई थी, जिसमें वो एम्स के डॉक्टरों के संग हंसते हुए बातचीत करते नजर आ रहे थे।

देखो ये कितने गम में है

उस दौरान बताया गया था कि यह तस्वीर उसी दिन की है जिस दिन पूर्व पीएम का निधन हुआ था। अटल जी के निधन से पूर्व पीएम मोदी उनका हाल जानने एम्स पहुंचे थे, जहां पर यह तस्वीर खींची गई थी। फेसबुक पर सबसे पहले आम आदमी जिंदाबाद नाम के यूजर ने यह तस्‍वीर पोस्‍ट की थी। साथ ही यह भी लिखा है, ‘देखो ये कितने गम में है।’ इसमें डॉक्‍टर्स की टीम के साथ पीएम नरेंद्र मोदी खड़े हैं। मोदी इस दौरान हंसते हुए उनसे बात कर रहे हैं। दिलचस्‍प बात यह है कि कांग्रेस नेता बृजेश कलप्‍पा ने भी यह तस्‍वीर 17 अगस्‍त को पोस्‍ट की थी। उन्‍होंने ट्विटर और फेसबुक पर तस्‍वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘दुख से ग्रस्त पीएम नरेंद्र मोदी भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की मौत पर दिल्ली के एम्स अस्पताल में शोक प्रकट करते हुए।’

लोग बोले- एम्‍स नहीं केरल की है तस्वीर

वहीं यह तस्वीरें सामने आने के बाद एक तरफ जहां लोगों ने पीएम मोदी की आलोचना शुरू कर दी थी। वहीं, कुछ लोगों ने इस पोस्ट को झूठा बताते हुए इस बात का दावा किया था कि यह एम्‍स की नहीं, बल्‍क‍ि अप्रैल 2016 में केरल के कोल्‍लम की है। अब यदि गुरुवार 16 अगस्‍त यानी अटल जी के निधन के दिन की तस्वीरों को देखें तो तस्‍वीर को लेकर कई बातें साफ हो जाती हैं। मसलन, मोदी जब 16 अगस्‍त को एम्‍स पहुंचे थे तो उन्‍होंने फुल स्‍लीव वाला सफेद कुर्ता पहना था। जो तस्‍वीर वायरल हो रही है, उसमें भी पीएम ने पूरे वैसा ही कुर्ता पहन रखा है। यानी इतना तो साफ है कि तस्‍वीर 16 अगस्‍त 2018 की ही है।

 

यह भी पढ़ें: प्रीणी प्रेमी Atal को हिमाचलवासियों ने किया याद, दूसरी पुण्यतिथि पर अर्पित किए श्रद्धा सुमन

मोदी के गार्ड्स ने भी खोल दिया केरल वाले झूठ का दावा

वहीं, दूसरी बात, तस्‍वीर में पीएम के पीछे जो दो सिक्‍योरिटी गार्ड खड़े हैं वह भी वही हैं जो एम्‍स में 16 अगस्‍त को पीएम मोदी के साथ था। गार्ड को अस्‍पताल के बाहर और अंदर दोनों जगह स्‍पॉट किया गया। इसके अलावा मोदी जिन डॉक्‍टर्स के साथ खड़े हैं, उनमें एक की पहचान डॉ. श‍िव कुमार चौधरी के रूप में हुई है। डॉ. चौधरी एम्‍स में कार्डियोथोरैकिक सर्जरी विभाग में प्रोफेसर हैं। इतना ही नहीं, जो ट्विटर यूजर्स तस्‍वीर को अप्रैल 2016 में केरल की बता रहे है उनका दावा भी झूठा निकला है। क्‍योंकि तब पीएम मंदिर हादसे के पीड़‍ितों से मिलने हाफ स्‍लीव वाले उजले कुर्ते में पहुंचे थे। यानी इतना तो पुष्‍ट हो गया कि जो तस्‍वीर वायरल हो रही है वह 16 अगस्‍त 2018 की ही है और एम्‍स की है, जहां पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हुआ।

फाइनल फ़ैक्ट: उसी दिन की है तस्वीर

ऐसे में सवाल उठते हैं कि क्‍या वाकई पीएम नरेंद्र मोदी डॉक्‍टर्स के साथ अटल जी के निधन के बाद हंसी-ठिठोली कर रहे थे? जवाब है, नहीं। ऐसा इसलिए कि 16 अगस्‍त को पीएम 2 बजकर 45 मिनट पर एम्‍स अस्‍पताल से निकल गए थे। जबकि अटल बिहारी वाजपेयी का निधन शाम 5 बजकर 5 मिनट पर हुआ है। यानी जब मोदी एम्‍स में थे, तब मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक वाजपेयी जी जिंदा थे और लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर थे। ऐसे में यह कहना कि अटल जी के निधन के बाद पीएम मोदी हंस रहे थे, गलत है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है