Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

अरे वाह ! कचरे से खाद बनाएगी Machine

अरे वाह ! कचरे से खाद बनाएगी Machine

- Advertisement -

योजना तैयार करने में जुटा नगर निगम

Waste change manure: धर्मशाला। नगर निगम धर्मशाला द्वारा शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए कई योजनाएं बनाई जा रही हैं और नई तकनीक के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है। निगम के विभिन्न वार्डों में अतिरिक्त डस्टबिन रखे गए हैं ताकि लोग खुले में कूड़ा न फेंकें। वहीं, कूड़े की समस्या को देखते हुए ही शहर में अंडरग्राउंड डस्टबिन भी स्थापित किए जा रहे हैं। इन सब प्रयासों से कूड़ा एकत्रित तो हो जाएगा, लेकिन इस कूड़े का करना क्या है यह सबसे बड़ी समस्या है खासकर तब तक, जब तक कूड़ा संयंत्र नहीं बन जाता।


Waste change manure: मशीन में 25 किलोग्राम से एक टन की क्षमता

इसको ध्यान में रखते हुए नगर निगम अब ऐसी मशीन स्थापित करने की योजना बना रहा है जो कि कूड़े से कम्पोस्ट खाद तैयार करेगी। इस बारे में नगर निगम की मेयर रजनी व्यास ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में उन्होंने दिल्ली में एक प्रदर्शनी के दौरान इस तरह की मशीन देखी है। इस मशीन में ऑर्गेनिक कचरे से कम्पोस्ट खाद तैयार की जाती है। मशीन 25 किलोग्राम से एक टन की क्षमता की है। मशीन की खासियत यह है कि यह 17 से 20 घंटे में ही कचरे से कम्पोस्ट खाद बन जाती है। 


कम्पनी प्रतिनिधि इस हफ्ते करेंगे दौरा

मेयर का कहना है कि यह मशीन भारत सरकार द्वारा प्रमाणित की गई है और इसके रेट भी सरकार द्वारा स्वीकृत किए गए हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस मशीन के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है। ऐसे में धर्मशाला में भी इस तरह कि मशीन का इस्तेमाल काफी लाभदायक रहेगा। यह मशीन अलग-अलग स्थानों पर स्थापित की जा सकती है और इससे कूड़े को इधर-उधर ले जाने के खर्च में भी कमी आएगी। उन्होंने बताया कि कंपनी के प्रतिनिधि एक सप्ताह के भीतर आएंगे और यहां वस्तुस्थिति देखकर मशीन स्थापित करने की संभावनाओं को देखेंगे। यदि यह योजना सिरे चढ़ती है तो इससे कूडे़ से निपटने की समस्या में बहुत अधिक सहायता मिलेगी। कम्पोस्ट खाद तैयार होने से निगम के लिए एक आय का साधन भी बढ़ेगा।

Private Schools में खामियां ही खामियां, नहीं हुई दूर तो मान्यता रद

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है