Covid-19 Update

58,457
मामले (हिमाचल)
57,233
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,045,587
मामले (भारत)
112,852,706
मामले (दुनिया)

देश में इन 14 जगहों पर बनेंगे पानी के हवाई अड्डे, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

देश में इन 14 जगहों पर बनेंगे पानी के हवाई अड्डे, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की तरफ से देश में पर्यटन (Tourism) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से देश में 14 जगहों पर पानी पर हवाई अड्डे (वाटर एयरोड्रोम) (Water Aerodrome) बनाए जाएंगे। इसमें अधिकांश स्थान पर्यटक स्थल या आइलैंड पर स्थित हैं। इन हवाई अड्डों से सी-प्लेन (Sea plane) उड़ान भरेंगे।

बताया गया कि इसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ आम लोगों को हवाई यात्रा से जोड़ने का भी है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा (Rajya Sabha) में एक सवाल के जवाब में इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि इन हवाई अड्डों से सी-प्लेन उड़ान भरेंगे।

ये भी पढ़ें : ग्रामीण ने घर में बना रखा था प्राइवेट चिड़ियाघर, छापे में मिले हिरण, अजगर जैसे कई जंगली जानवर

केंद्रीय मंत्री द्वारा संसद में दी गई जानकारी के मुताबिक गुजरात में 4, असम में 2, उत्तराखंड में 1, महाराष्ट्र में 2, तेलंगाना में 1, अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर 4 स्थानों पर पानी के हवाई अड्डों की स्थापना की जाएगी। जिन स्थानों पर इन हवाई अड्डों की स्थापना की जाएगी उनमें गुजरात के स्टेच्यू ऑफ यूनिटी सरदार सरोवर बांध, साबरमती रिवर फ्रंट अहमदाबा, धरोज बांध, शत्रुंजय बांध, असम के उमरांगसू जलाशय, गुवाहाटी रिवर फ्रंट, उत्तराखंड का टिहरी बांध, महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले का इरई बांध, नागपुर का खिंडसी बांध, तेलंगाना का नागार्जुन सागर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह का लॉग आईलैंड, नील आईलैंड (शहीद द्वीप), हैवलॉक आईलैंड (स्वराज द्वीप), हटबे शामिल हैं। बताया गया कि इन हवाई अड्डों के निर्माण के लिए नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) की तरफ से दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है