Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

जानिए पानी ठंडा पीना चाहिए या गर्म

जानिए पानी ठंडा पीना चाहिए या गर्म

- Advertisement -

पानी के बिना हम जीने की कल्पना नहीं कर सकते। पानी पीना सेहत के जरूरी है यह सभी जानते हैं। पर सवाल बार-बार यह उठता है गर्म पानी पीना चाहिए या ठंडा। गर्मी हो तो सभी सीधे फ्रिज से पानी पीते हैं पर यह गलत है। स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट में कहा गया है कि 80 डिग्री से 106 डिग्री फारनेहाइट तक का पानी पीने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इससे आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

इसकी वजह ये है कि ठंडे पानी की वजह से इम्‍यून सिस्‍टम की कार्यक्षमता कम हो जाती है। ठंडा पानी पीने से ज्‍यादा मात्रा में म्‍यूकस का उत्‍पादन होने लगता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इतना ही नहीं एक दूसरी रिपोर्ट भी सामने आई हैं जिसमें कहा गया है कि ठंडा पानी पीने से रक्‍त कोशिकाएं छोटी हो जाती हैं और ये ठीक तरह से खाने को अवशोषित करने की क्षमता भी खो देती हैं।


अब ठंडा पानी को सेहत के लिए ठीक नहीं है जानते हैं गर्म पानी पीने के कुछ फायदे…

  • अगर आप को पेट दर्द रहता है तो आप गर्म पानी का सेवन करें। ये क्रैम्‍प्‍स के दौरान त्‍वचा में रक्‍त प्रवाह को बढ़ाता है।
    गर्म पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखना है। गर्म पानी पेट में खाने को पचाने में मदद करता है। वहीं खाना खाने के बाद ठंडा पानी पीने से पेट में खाना पचने में दिक्‍कत होती है।
  • शरीर में हर अंग को कार्य करने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी की आवश्‍कता होती है और गर्म पानी से अंग बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं। गर्म पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है। आप अपनी नियमित डाइट में 9 से 12 आउंस तक पानी शामिल कर सकते हैं।

  • गर्म पानी से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। शरीर के तापमान को कम कर मेटाबॉलिज्‍म को सक्रिय किया जा सकता है। गर्म पानी आंतों से मल को बाहर निकालकर शरीर को साफ कर देता है और ये प्रक्रिया वजन कम करने में भी मदद करती है।
  • शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों की वजह से त्‍वचा उम्र से पहले ही बूढ़ी होने लगती है। गर्म पानी पीने से आप इस प्रक्रिया को रोक सकते हैं। ये त्‍वचा की मरम्‍मत कर उसमें लचीलापन लाता है। महिलाओं को गर्म पानी पीने से खास फायदे मिलते हैं।
  • गर्म पानी का नर्वस सिस्‍टम पर सीधा असर पड़ता है। गर्म पानी बेचैनी और तनाव को कम करने में भी मददगार साबित होता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है