Covid-19 Update

59,032
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
116,748,718
मामले (भारत)
11,192,088
मामले (दुनिया)

वजन कम करता है तरबूज

वजन कम करता है तरबूज

- Advertisement -

Watermelon: गर्मी के मौसम में तरबूज शरीर को शीतलता, ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें 92फीसदी पानी रहता है जो गर्मी से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। आप तरबूज के स्वास्थ्यवर्द्धक गुणों के बारे में जानकर आश्चर्य में पड़ जायेंगे।

अगर वज़न घटाने के लिए डायटिंग कर रहे हैं तो दिल खोलकर तरबूज का लुत्फ़ उठाइए। क्योंकि इसमें पानी के साथ-साथ फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जिससे पेट देर तक भरा रहता है और कमजोरी भी महसूस नहीं होती है। तरबूज में कई बायोएक्टिव कम्पाउन्ड जैसे सिट्रुलीन नाम का एमिनो एसिड होता है जो मेटाबॉलाइज़्ड होकर आर्जनीन में बदल जाता है। आर्जनीन का इस्तेमाल नाइट्रिक ऑक्साइड नामक यौगिक के बनने में होता है जो हृदय के सही तरह से काम करने में अहम् भूमिका निभाता है।  यह रक्त में कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें उच्च मात्रा में पोटैशियम भी होता है जो हाइपरटेनशन को नियंत्रित करके हृदय रोग होने के खतरे को कम करता है।  तरबूज जो विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल होते हैं  इनसे शरीर अनेक प्रकार के रोगों से स्वयं ही लड़ पाता है।

तरबूज में ल्यूटीन (lutein), लाइकोपेन (lycopene), बीटा-कैरोटीन (beta-carotene), क्रीपटोजैक्थीन( cryptoxanthin) होते हैं जो फ्री-रैडिकल्स से सेलुलर डी.एन.ए. को होने वाले क्षति से  बचाकर कैंसर होने की संभावना को कम करने में मदद करता है तरबूज नैचुरल डिटॉक्सफाईंग एजेन्ट का काम करता है। इसमें पानी और मिनरल उच्च मात्रा में होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  तरबूज में जो विटामिन बी-6 होता  है वह बुद्धि को प्रखर करने में सहायता करता है। जो स्टूडेंट्स अपना ज़्यादातर समय पढ़ने में लगाते हैं उनके लिए यह उपयोगी होता है।

अगर आपको वर्कआउट करने के अगले दिन मांसपेशियों में  दर्द होता है? जर्नल ऑफ एगरिकलचर फूड एण्ड केमिस्ट्री  में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार वर्कआउट करने के पहले तरबूज का जूस पीने से  मांसपेशियों में दर्द कुछ हद तक कम होता है।

भूख बढ़ाए तिल

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है