Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,881,965
मामले (भारत)
178,960,779
मामले (दुनिया)
×

बाल झड़ने की समस्या होगी दूर अगर करेंगे ये उपाय

बाल झड़ने की समस्या होगी दूर अगर करेंगे ये उपाय

- Advertisement -

लंबे व घने बाल किसे अच्छे नहीं लगते। हममें से बहुत सारे लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं।  बालों को उपयुक्त पोषण नहीं मिल पाता तो उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं और वे असमय ही झड़ने लग जाते हैं। बालों की साज-ंसंभाल में लापरवाही से भी बाल झड़ने लगते हैं।  महिलाओं में बालों के झड़ने की समस्या आम है और इस समस्या के निदान के लिए वो अज्ञानतावश महंगे कॉस्मेटिक्स व हेयर केयर उत्पादों में काफी पैसा खर्च कर देती हैं। यदि आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि बालों के कुशल रखरखाव व उनको मजबूती देने के अनेकानेक प्राकृतिक साधन आपके पास मौजूद हैं, जिनमें ‘फल’ महत्त्वपूर्ण हैं।


  • नारियल का तेल सिर में लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं। इसकी मालिश से बालों की जड़ें मजबूत हो जाती हैं।
  • आम की गुठली की दस ग्राम मात्रा लेकर उसे आंवले के रस में खूब महीन पीस लें, फिर बालों पर लगाएं। इससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं।
  • चुकंदर के पत्ते मेहंदी के साथ पीसकर लेप करने से बाल गिरने बंद हो जाते हैं।
  • स्नान से पहले नींबू के रस से सिर में मालिश करने से बालों का झड़ना दूर हो जाता है। कागजी नींबू के रस में दोगुना नारियल का तेल मिलाकर अंगुलियों के पोरों से आहिस्ता-आहिस्ता बालों की जड़ों में मालिश करने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।
  • बालों के लिए आंवले अमृत तुल्य माना जाता है। बाल गिरने की समस्या होने पर सूखे आंवले को रात में भिगो दें। प्रात: इससे सिर धोएं इससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं तथा उन्हें प्राकृतिक पोषण मिलता है।
  • सुबह के समय आंवला पानी में भिगो दें। रात को सोने से लगभग एक घंटे पहले इसे बारीक पीसकर लुगदी बनाकर बालों में अच्छी तरह से लेप कर लें। एक घंटे तक यह लुगदी बालों पर लगी रहने दें, फिर कुनकुने पानी से इसे धो लें या कपड़े से रगड़कर साफ कर लें और सुबह स्नान करते समय धो लें। इससे बालों का झड़ना एकदम बंद हो जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है