Covid-19 Update

2,63,113
मामले (हिमाचल)
2,45, 890
मरीज ठीक हुए
3936*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
359,251,319
मामले (दुनिया)

ATM से पैसे निकालते वक्त इस बात का रखें ध्यान, चोरी हो सकती हैं डिटेल्स

हैकर्स एटीएम कार्ड के पिन नंबर को कैमरे से कर सकते हैं ट्रैक

ATM से पैसे निकालते वक्त इस बात का रखें ध्यान, चोरी हो सकती हैं डिटेल्स

- Advertisement -

आजकल साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (Online Transaction) के साथ ही एटीएम से पैसा निकालना सुरक्षित नहीं रहा है। दुनिया भर से एटीएम फ्रॉड (ATM Fraud) के कई मामले सामने आते हैं। ऐसे में हमें सावधानी एटीएम से पैसे निकालते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- बैंक खाता, एटीएम कार्ड की जानकारी मांगने वालों से जरा रहे सावधान

बता दें कि एटीएम से पैसा निकालने से पहले ये जांच कर लेनी चाहिए कि जिस एटीएम से आप पैसे निकाल रहे हैं, वह कितना सुरक्षित है। एटीएम के बढ़ते चलन के साथ ही एटीएम से जुड़े क्राइम में बढ़ोतरी हो रही है। ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के साथ ही एटीएम मशीन में कुछ ना कुछ बदलाव करके अब लोगों को फंसाया जा रहा है। एटीएम में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग (ATM Card Cloning) से होता है। आज हम आपको बताएंगे कि एटीएम कार्ड क्लोनिंग क्या है और किस तरह आपकी कार्ड डिटेल्स चोरी हो सकती हैं।

क्या है एटीएम कार्ड क्लोनिंग

साइबर क्राइम एक्सपर्ट्स या हैकर एटीएम मशीन में छुपाकर एक कैमरा लगा देते हैं, जिससे आपके कार्ड की जानकारी और पासवर्ड आदि की जानकारी उन्हें मिल जाती है। इसके अलावा वह ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस लगाकर डाटा चुरा लेते हैं। हैकर्स एटीएम कार्ड के पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-एटीएम-चेक बुक से पैसा निकालना होगा महंगा-इस Bank ने दिया है ग्राहकों को झटका

ऐसे करें बचाव

कार्डधारक को मैग्नेटिक कार्ड के स्थान पर ईएमवी चिप आधारित कार्ड का उपयोग करना चाहिए एटीएम बूथ में कार्डधारक को हमेशा एटीएम मशीन से नकदी निकासी करते समय मशीन में कार्ड डालने के स्थान की जांच कर लेनी चाहिए। जब आप एटीएम में जाएं तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को ध्यान से देखें। अगर आपको लगे की एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है तो उसका यूज न करें।जब भी एटीएम से पैसे निकालें तो पासवर्ड लिखते वक्त एटीएम खाली होने पर हाथ से छुपा लें।

लाइट पर दें ध्यान

एटीएम कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली लाइट पर ध्यान दें। अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो एटीएम सुरक्षित है, लेकिन अगर उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को यूज ना करें।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है