Covid-19 Update

58,877
मामले (हिमाचल)
57,386
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश शुरू, शीत लहर ने जकड़ा Himachal

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश शुरू, शीत लहर ने जकड़ा Himachal

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी/टीम। मौसम ने मंगलवार को करवट ली और पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में दोपहर बाद हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई है। मंगलवार सुबह आसमान पर छाए काले बादल देख कर जहां किसानों के चेहरों पर मुस्कान खिली, वहीं कई दिन से शुष्क मौसम की मार झेल रहे प्रदेशवासियों को भी बारिश होने के आसार नजर आए। प्रदेश भर में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के मैदानी क्षेत्रों में बारिश और मध्यवर्ती व अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में कुछ स्थानों पर तेज बारिश और बर्फ़बारी की संभावना जताई है और मंगलवार को प्रदेश सहित सुंदरनगर में मौसम ने करवट लेते हुए जहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई तो तेज हवाओं से बचने के लिए  लोग आग जला कर ठंड से बचते हुए नजर आए।

कहां कितना रहा ठंड का प्रकोप

राज्य के अन्य कुछ शहरों का न्यूनतम तापमान शून्य के आसपास दर्ज किया गया। इन शहरों में भुंतर में 0.1, कल्पा में 1.4, सुंदरनगर में 1.5, सोलन में 1.8, चंबा में 2, मंडी में 2.6, बिलासपुर में 2.9, हमीरपुर में 3.9 और कांगड़ा में 4.9 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड हुआ। चौंकाने वाली बात यह है कि सर्द रहने वाली राजधानी शिमला में ठंड से राहत मिल रही है। शिमला में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सैल्सियस दर्ज हुआ और यह सामान्य से 4 डिग्री अधिक है।

एक माह से सूखी है प्रदेश की धरा

हिमाचल प्रदेश में एक माह से ज्यादा समय से बारिश.बर्फबारी नहीं हुई है। हालांकि राज्य के कुछ पर्वतीय इलाकों में 11 दिसंबर को हिमपात हुआ था। राजधानी शिमला के लोग जहां इस सीजन की पहली बर्फबारी का दीदार करने के लिए तरस रहे हैं, वहीं पर्यटक भी यहां बर्फबारी न होने के चलते निराश हो रहे हैं। कई स्थानों पर पारा जमाव बिंदू से नीचे हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय हिस्सों में ठंड का प्रकोप जारी है और कुछ स्थानों पर पारा जमाव बिंदू से नीचे बना हुआ है। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति का केलांग प्रदेश में सबसे ठंडा स्थल बना हुआ है। सोमवार को यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 6.9 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि बीते कई दिनों से केलांग का पारा माइनस में दर्ज किया जा रहा है। पर्यटन स्थल मनाली में आज सुबह पारा माइनस 1 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले दिन मनाली में पारा माइनस 0.6 डिग्री था।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है