Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

मौसम के मिजाजः रोहतांग में दो फीट बर्फ, प्रदेश में धूप- छांव का खेल

मौसम के मिजाजः रोहतांग में दो फीट बर्फ, प्रदेश में धूप- छांव का खेल

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी। मौसम के बदले मिजाज के बीच लाहुल, मनाली व सिरमौर की ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई है। रोहतांग दर्रे में अब तक दो फीट से अधिक बर्फ गिर चुकी है। बारालाचा दर्रे में भारी बर्फबारी होने से मनाली-लेह मार्ग सर्दियों के लिए बन्द हो गया है। लाहुल स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग में भी अब तक सवा फुट बर्फबारी हो चुकी है। प्रदेश के अन्य हिस्सों में  शनिवार सुबह से ही  धूप व छांव का खेल जारी है।

चूड़धार में चार इंच ताजा हिमपात, बढ़ी ठिठुरन


जिला सिरमौर की सबसे ऊंची चोटी में चूड़धार में चार इंच ताजा हिमपात होने से ठिठुरन बढ़ गई हैऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बूंदाबांदी से तापमान में भारी गिरावट आई है। इससे पूरा सिरमौर शनिवार को ठंड की चपेट मे आ गया है। चूड़धार के निचले क्षेत्रों नोहराधार, हरिपुरधार, कुपवी, राजगढ़ आदि इलाकों में ठंड का भारी प्रकोप के कारण लोग घरों में ही दुबके रहे वहीं जिले के समतल इलाकों में भी मौसम की अचानक करवट के चलते लोगों ने गर्म वस्त्र निकाल लिए है। कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए कई जगह लोग अलाव सेंकते नजर आए।

शुक्रवार रात व शनिवार सुबह तेज हवाएं चली और गरज के साथ प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश भी हुई।शनिवार की सुबह हल्की बूंदाबादी के बीच हालांकि आसमान में बादल छाए रहे पर दिन चढ़ने के साथ बीच- बीच में धूप भी खिली। इसी बीच आज सुबह शिमला तारादेवी लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के पास आसमानी बिजली देवदार के पेड़ पर गिर गई। बिजली गिरने से पेड़ दो हिस्सों में बंट गया ।उधर प्रदेश की ऊंची चोटियों में शुक्रवार को हुई बर्फबारी से प्रदेश में ठंड बढ़ गई है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कई हिस्सों में शनिवार को भी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा रविवार को मैदानी क्षेत्रों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में मौसम साफ रहने और अन्य क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है। पांच नवंबर से प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना है।

शुक्रवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री कम रिकार्ड हुआ। इसके अलावा  ऊना में अधिकतम तापमान 25.6 डिग्री, कांगड़ा में 25.1, नाहन में 24.3, बिलासपुर में 23.8, सोलन में 23.5, हमीरपुर में 23.0, धर्मशाला में 22.6, सुंदरनगर में 21.6, शिमला में 19.2, भुंतर में 16.2, कल्पा में 14.4, केलांग में 10.2 और डलहौजी में 8.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है