×

गर्मी के थर्ड डिग्री टॉर्चर से 30 की मौत, जानिए पड़ेगा सूखा या होगी बारिश

गर्मी के थर्ड डिग्री टॉर्चर से 30 की मौत, जानिए पड़ेगा सूखा या होगी बारिश

- Advertisement -

नई दिल्ली। पूरे देश में गर्मी (heat) ने लोगों को परेशान कर रखा है। गर्मी के थर्ड डिग्री टॉर्चर से देशभर में 30 लोगों की मौत हो चुकी है। पश्चिमी राजस्थान के चुरू में तो पारा 50.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भयंकर गर्मी का प्रकोप देखते हुए मौसम विभाग (weather department) द्वारा राजस्थान और विदर्भ में रेड अलर्ट और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट (Alert) जारी किया गया है। वहीं भारतीय मौसम विभाग के डेटा के मुताबिक बीते 65 सालों में यह दूसरा मौका है, जब इस तरह से प्री-मॉनसून (Pre-monsoon) सूखे की स्थिति पैदा हुई है। 1954 के बाद से ऐसा दूसरी बार हुआ है, जब प्री-मॉनसून में इतनी कम वर्षा हुई हो।


 

यह भी पढ़ें: गर्मी से जल रहा आधा हिंदुस्तान, दिल्ली और हिमाचल में सबसे अधिक तापमान दर्ज 


जानें कब आएगा मॉनसून, पहले 10 दिन कम बारिश के आसार

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक केरल में 6 जून को मॉनसून (Monsoon) के दस्तक देने का अनुमान है और अब तक महज 99 मिलीमीटर बारिश ही हुई है। मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया, ‘मॉनसून आने के बाद उसकी रफ्तार धीमी रह सकती है। अनुमानों के मुताबिक 10 जून के बाद मॉनसून जोर पकड़ सकता है। इसलिए जून के शुरुआती 10 दिनों में मॉनसूनी बारिश के कम रहने के आसार हैं। यही नहीं अनुमान के अनुसार केरल में मॉनसून कुछ दिन देरी से आएगा। हालांकि मॉनसून तेजी से बदलता है, लेकिन अगर पश्चिमी तट पर उसकी प्रगति तेज रही तो मॉनसून आने में ज्‍यादा देरी नहीं होगी।’ स्काइमेट (Skymate) और भारत मौसम विज्ञान विभाग दोनों मौसम एजेंसियां इस बात पर सहमत हैं कि मॉनसून 2019 अल-नीनो से प्रभावित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: तपती-जलती गर्मी में पगडंडियां नाप रहा बचपन, सिरदर्द बन गई शिक्षा, जानिए कारण


पाकिस्तानी हवा से गर्म हुआ है हिमाचल-पंजाब

इस सब के बीच हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के ऊपरी इलाकों में शनिवार देर शाम बारिश की फुहारों के बावजूद रविवार सुबह से मैदान तप उठे हैं। मैदानी जिले ऊना, बिलासपुर, मंडी, सिरमौर और सोलन के नालागढ़ व कांगड़ा के कुछ क्षेत्रों में गर्मी से लोग बेहाल हैं। इस बार लू लगने से किसी की मौत या अन्य नुकसान होने की कोई सूचना नहीं है। शनिवार को सबसे अधिक गर्म ऊना जिला रहा। यहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा। वहीं शिमला का तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया।वहीं मौसम विभाग के उत्तरी क्षेत्र के प्रमुख वैज्ञानिक डॉ कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पाकिस्तान (Pakistan) से आ रही गर्म पश्चिमी हवाओं ने भीषण गर्मी के दायरे में इस साल पंजाब और हिमाचल प्रदेश को भी ले लिया है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है