Expand

अब पश्चिम बंगाल नहीं बंगाल कहिए जनाब

अब पश्चिम बंगाल नहीं बंगाल कहिए जनाब

- Advertisement -

कोलकाता। अब पश्चिम बंगाल को बंगाल के नाम से पुकारा जाएगा। पश्चिम बंगाल का नया नामकरण आज हो गया है। विधानसभा में पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर बंगाली में बांग्ला करने और अंग्रेजी में बंगाल करने का प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित हुआ। हालांकि कांग्रेस, वाम मोर्चा व भाजपा ने राज्य का एक साथ दो नाम रखने का प्रस्ताव का विरोध किया। कांग्रेस व वाम मोर्चा ने इसके खिलाफ विधानसभा से वॉकआउट किया। विधानसभा में प्रस्ताव पारित होने के बाद इसे केंद्र सरकार के पास भेजा जाएगा। लोकसभा में पारित होने के बाद ही नाम परिवर्तन होगा।

mamtaविधेयक पारित होने के बाद ममता बेनर्जी ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत की और प्रस्ताव को शीघ्र ही पारित करवाने का अनुरोध किया। बता दें कि संसदीय कार्यमंत्री पार्थ चटर्जी ने नियमावली 169 के तहत यह प्रस्ताव पेश किया। प्रस्ताव में कहा गया कि राज्य का नाम बंगाली में बांग्ला, अंग्रेजी में बंगाल होगा। इस प्रस्ताव पर हुई बहस में भाग लेते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बांग्ला नाम की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि है। मुझे बंगो नाम पर कोई दिक्कत नहीं है। मुझे यह पसंद हैं तथा साहित्यक व सांस्कृतिक रूप से यह नाम महत्वपूर्ण है, लेकिन ज्यादातर लोग बांग्ला नाम चाहते हैं। अंग्रेजी में यह बंगाल होगा, ताकि पड़ोसी देश बांग्लादेश के साथ कोई भ्रम नहीं हो। उन्होंने कहा कि मैं केंद्र सरकार से इस मामले पर आगे बढ़ने का अनुरोध करुंगी, ताकि इसे संसद के सामने रखा जा सके। हम इसे यथासंभव रखना चाहते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है