×

Corona का टीका लगवाने के बाद क्या खाएं क्या नहीं, विस्तार से जानिए इस Video Report में

स्वास्थ्य मंत्रालय, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की ओर से जारी की गई एडवायजरी

Corona का टीका लगवाने के बाद क्या खाएं क्या नहीं, विस्तार से जानिए इस Video Report में

- Advertisement -

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरे चरण चल रहा है जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया जा रहा है। पीएम मोदी ने भी कोरोना टीका लगवा लिया है। पीएम मोदी के अलावा, कई नेताओ और नामी हस्तियों ने भी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले ली है। हालांकि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) सुरक्षित है लेकिन इसकी डोज लेने के बाद कुछ लोगों में साइड इफेक्ट्स भी देखे जा रहे हैं। कोरोना वायरस का टीका लगवाने के बाद कुछ हल्के दुष्प्रभाव जरूर नजर आते हैं, लेकिन इसके गंभीर साइड इफेक्ट्स अभी तक सामने नहीं आए।


यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट से हटेगी PM Modi की फोटो, चुनाव आयोग ने विकल्प तलाशने को कहा

वैक्सीन लगने के बाद बुखार या शरीर में दर्द जैसे कुछ हल्के लक्षण (Mild symptoms) महसूस हो सकते हैं। यह लक्षण एक या दो दिनों तक रह सकते हैं। क्योंकि हर व्यक्ति का शरीर एक जैसा नहीं होता इसलिए इस तरह के इफेक्ट्स सामने आ जाते हैं। कोरोना वायरस के साइड इफेक्ट्स को लेकर अभी विशेषज्ञ शोध कर रहे हैं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कई एडवायजरी जारी कर लोगों को भ्रमित सूचनाओं से दूर रहने और आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी है। एडवायजरी में ये भी बताया गया है कि कोरोना का टीका लगवाने के बाद क्या खाना-पीना सही रहता है। इस वीडियो रिपोर्ट (Video Report ) में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं –

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद चिकन सूप का सेवन करना सबसे उत्तम होता है। वहीं, शाकाहारी लोग सब्जी के सूप का सेवन कर सकते हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, कोरोना वैक्सीन लेने के बाद मामूली साइड इफेक्ट्स हो सकता है। इन साइड इफेक्ट्स से लड़ने में इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए कोरोना वैक्सीन लेने के बाद इम्यूनिटी बूस्टिंग यानी मजबूत करने वाले चीजों का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: भारत ने एक दिन में लगाई सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन, अब सिर्फ अमेरिका से ही पीछे

इसके अलावा रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी है। ऐसा माना जाता है कि कोरोना वैक्सीन से उबरने में लिक्विड अहम भूमिका निभाता है। अगर आप वैक्सीन लेने के बाद असहज महसूस करते हैं तो चिकन सूप और चिकन नूडल का सेवन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आलू, ब्रोकली, बीन्स और केले का सेवन कर सकते हैं। आसान शब्दों में कहें तो कोरोना वैक्सीन लेने के बाद पानी का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए साथ ही डाइट में केवल उन चीजों को शामिल करें, जिनमें पानी अधिक रहता है।

वैक्सीन स्वस्थ इम्युनिटी (Healthy immunity) वाले इंसान पर ज्यादा तेजी से असर करती है। यही कारण है कि वैक्सीन से पहले और बाद में शराब को सेवन करने से विशेषज्ञ मना कर रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक लोगों को टीका लगवाने के बाद कम से कम 45 दिन तक अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। हमने आपको इस वीडियो में बताया कि किस तरह का खान-पान आपको कोरोना का टीका लेने के बाद करना चाहिए। इसके लिए आप एक बार डॉक्टर से भी सलाह जरूर लें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है