Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

अब और सेफ हुआ WhatsApp, यूजर प्राइवेसी के लिए आया शानदार फीचर

सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर का मिलेगा सपोर्ट

अब और सेफ हुआ WhatsApp, यूजर प्राइवेसी के लिए आया शानदार फीचर

- Advertisement -

नई दिल्ली। नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp की पूरी दुनिया में काफी किरकिरी हुई। इसके बाद से कंपनी अब सिक्योरिटी पर पूरी तरह से ध्यान दे रही है। WhatsApp Web के लिए कंपनी ने अब सिक्योरिटी को ध्यान में रखकर फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर का सपोर्ट जारी किया है। WhatsApp Web में फिलहाल क्यूआर कोड स्कैन करके लॉगइन किया जाता है, लेकिन अब अतिरिक्त सिक्योरिटी के लिए फेस अनलॉक और फिंगरप्रिंट सेंसर का सपोर्ट दे दिया गया है। नए अपडेट के बाद WhatsApp Web इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको क्यूआर कोड के साथ स्कैन करना होगा और उसके बाद डिवाइस लिंक करना होगा।

यह भी पढ़ें: छह वर्ष के पांडे जी चाहें ऐसी दुल्हनिया जो करें ये सारे काम… Video देखकर हो जाएंगे लोटपोट.

WhatsApp के इस शानदार फीचर से यूजर प्राइवेसी पहले के मुकाबले काफी बढ़ जाएगी। दरअसल WhatsApp की तरफ से WhatsApp Web और Desktop App के लिए एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी दी जा रही है। मतलब यूजर को कंप्यूटर या लैपटॉप पर WhatsApp अकाउंट को वेब या फिर ऐप में एक्सेस करने से पहले बॉयोमीट्रिक सिक्योरिटी लेयर जैसे फिंगरप्रिंट स्कैनर या फिर फेस आईडी से गुजरना होगा। WhatsApp की तरफ से कहा गया है कि नए सिक्योरिटी लेयर को आने वाले दिनों में रोलआउट किया जाएगा। साथ ही फोन पर WhatsApp वेब पेज का एक विज़ुअल रि-डिजाइन भी पेश किया जाएगा।


इस फीचर को आप कैसे इस्तेमाल कर पाएंगे

कंप्यूटर पर WhatsApp अकाउंट चलाने के लिए यूजर के फोन में फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन और फेस आईडी इंफॉर्मेशन देनी होगी। कंपनी ने साफ कर दिया है कि उसकी तरफ से यूजर के बॉयोमेट्रिक डेटा को स्टोर नहीं किया जाएगा। बता दें कि हाल ही में WhatsApp यूजर डेटा को स्टोर और इस्तेमाल करने को लेकर काफी विवाद हुआ था। इसके बाद WhatsApp को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को तीन माह के लिए टालना पड़ा था। ऐसे में नए सिक्योरिटी फीचर को लेकर कंपनी किसी भी तरह के विवाद से बचना चाहती है।

इस फीचर से आखिर फायदा क्या होगा

WhatsApp के बॉयोमेट्रिक सिक्योरिटी लेयर के आने के बाद कोई भी कंप्यूटर या डेस्कटॉप पर WhatsApp का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। अगर कंप्यूटर और डेस्कटॉप पर आपका WhatsApp अकाउंट ओपन रह जाता है, तो यूजर को दोबारा से अकाउंट एक्सेस करने के लिए बॉयोमीट्रिक इंफॉर्मेशन दर्ज करनी होगी। मौजूदा वक्त में अगर आपका WhatsApp अकाउंट लैपटॉप या डेस्कटॉप पर लॉग-इन है इसके बाद अगर आप लैपटॉप बंद भी कर देते हैं, तो कोई दूसरा व्यक्ति जब आपका लैपटॉप ऑन करेगा तो बिना किसी सिक्योरिटी लेयर के आपके WhatsApp अकाउंट को एक्सेस कर पाएगा। इसके अलावा कंपनी में व्हाट्सएप वेब के लिए UI को भी अपडेट कर रहा है। इसके साथ ही WhatsApp जल्द ही मल्टी डिवाइस लॉगइन का फीचर भी जोड़ सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है