Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,596,776
मामले (भारत)
263,226,798
मामले (दुनिया)

हिमाचल: ऊना में बढ़ी गेहूं के बीज की डिमांड, किसानों ने सरकारी बीज में दिखाई दिलचस्पी

ऊना जिला में 34 हजार हैक्टेयर भूमि पर होती है गेंहूं की खेती

हिमाचल: ऊना में बढ़ी गेहूं के बीज की डिमांड, किसानों ने सरकारी बीज में दिखाई दिलचस्पी

- Advertisement -

ऊना। प्रदेश के जिला ऊना (Una) में इस साल गेहूं के बीज की डिमांड बढ़ गई है। ऊना में स्थित कृषि विभाग (Agriculture Department) के बीज बिक्री केंद्र में किसान लंबी-लंबी कतारों में लग कर बीज की खरीददारी कर रहे हैं। मौसम के मिजाज को देखते हुए किसानों ने गेहूं की बिजाई को कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं और बिजाई के लिए सरकारी बीज पर ही भरोसा जता रहे हैं। बता दें कि ऊना सब्जी मंडी में स्थित विभाग के बीज केंद्र में सुबह से ही किसानों (Farmer) की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। कृषि विभाग द्वारा केवल ऊना ब्लॉक में ही 4 हजार क्विंटल बीज की डिमांड भेजी गई है। वहीं जिला भर में इस बार 12 हजार क्विंटल से भी ज्यादा बीज की बिक्री होने की आशा है।

यह भी पढ़ें:नवंबर के बाद मुफ्त राशन मिलना बंद, 80 करोड़ लोगों पर पड़ेगा इसका सीधा असर

ऊना को अन्न पैदा करने वाला जिला कहा जाता है। ऊना में 34 हजार हैक्टेयर भूमि पर गेहूं की खेती की जाती है। वहीं, इस बार मौसम के साथ देने के चलते किसानों का गेहूं की खेती के प्रति रुझान बढ़ गया है। जिले में सरकार द्वारा दिए जाने वाले गेहूं के बीज की डिमांड बढ़ती जा रही है।

 

 

जानकारी के अनुसार, ऊना जिले में वर्ष 2019 में कृषि विभाग द्वारा 9 से 10 हजार क्विंटल बीज बेचा गया था, जबकि वर्ष 2020 में विभाग द्वारा 12 हजार क्विंटल बीज मंगवाया गया था, लेकिन इस बार जिले में गेहूं के बीज (Wheat Seeds) की डिमांड और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। विभाग द्वारा जितना भी बीज बिक्री केंद्रों में भेजा जा है वो हाथों हाथ बिक रहा है। इस बार ऊना ब्लॉक द्वारा ही 4 हजार क्विंटल बीज की डिमांड भेजी गई है। ऊना की सब्जी मंडी में स्थित बीज बिक्री केंद्र में बीज की खरीद के लिए सुबह से ही किसान लाइनों में लगना शुरू हो गए थे। बीज बिक्री केंद्र के अलावा विभाग द्वारा कई सोसाइटियों में भी बीज उपलब्ध करवा दिया गया है ताकि लोगों को बीज की खरीद के लिए दूर न जाना पड़े। कृषि विभाग के अधिकारी बलदेव शर्मा ने बताया कि विभाग द्वारा गेहूं के बीज की तीन किस्में बिक्री के लिए उपलब्ध करवा दी गई हैं। उन्होंने बताया कि किसान बीज खरीदने में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है