Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

कब होंगी- CBSE 10वीं-12वीं, UPSC, NEET, JEE, SSC और अन्य परीक्षाएं, जानें पूरी डिटेल

कब होंगी- CBSE 10वीं-12वीं, UPSC, NEET, JEE, SSC और अन्य परीक्षाएं, जानें पूरी डिटेल

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच सबकुछ मानो रुक सा गया हो। इस बीच ताजा जानकारी मिली है कि इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, मेडिकल व प्रबंधन जैसे उच्च तकनीकी कोर्स की प्रवेश परीक्षाएं फिलहाल नहीं ली जाएंगी। इन प्रवेश परीक्षाओं की तिथि तय नहीं की गई है। इसके अलावा यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली परीक्षाएं भी लॉकडाउन के कारण अभी नहीं ली जा सकेंगी। वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कहा है कि 10वीं-12वीं की जो परीक्षा शेष बची है, उनका आयोजन मई के अंत में किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: WCHO की तरफ से सभी को मिल रहे 1000 रुपये, जानिए Viral हो रहे इस मैसेज का सच

सीबीएसई ने परीक्षा कराए जाने के बारे में क्या कहा
यदि 3 मई को लॉकडाउन हट जाता है तो परीक्षा का आयोजन मई के अंत में किया जा सकता है, वहीं लॉकडाउन (Lockdown) हटाए जाने के चार दिन बाद, सीबीएसई उन परीक्षाओं के लिए उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर देगा जो हो चुकी हैं। बकौल बोर्ड अधिकारी, अगर 3 मई तक लॉकडाउन समाप्त हो जाता है, तो हम उसके चार दिन बाद मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू करेंगे। इसी के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं की शेष बची परीक्षा की डेटशीट जारी करेंगे। शेष परीक्षाओं के लिए प्रिंसिपलों को मई के अंत की तारीख के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया था, सभी फैसले गृह मंत्रालय (एमएचए) की निगरानी में लिए जाएंगे। देश में लॉकडाउन के कारण सब कुछ गृह मंत्रालय की अनुमति के अनुसार ही होगा। अगर गृह मंत्रालय ने अनुमति दी और 3 मई तक लॉकडाउन हटा लिया जाता है। तो हम अपने संसाधनों को जुटाना शुरू कर देंगे और मूल्यांकन और शेष परीक्षाओं का काम पूरा करेंगे।


तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाओं पर यह है मंत्रालय का जवाब
वहीं दूसरी तरफ विभिन्न तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाओं को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए कहा कि लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के उपरांत ही इन परीक्षाओं की तिथि का निर्धारण किया जा सकता है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि देशभर में प्रतियोगी नीट एवं प्रबंधन परीक्षाओं की तैयारी के जरिए अपने भविष्य को तलाशने और तराशने का प्रयास कर रहे हैं। जब भी स्थिति सामान्य होगी, तब यह परीक्षाएं ली जाएंगी। उन्होंने कहा, छात्रों को असुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता नहीं है। हमने सभी तकनीकी परीक्षाओं को पीछे कर दिया है। छात्रों को तैयारी के लिए ऑनलाइन पाठ्य सामग्री दी गई है, जो कि प्रतियोगिता में लाभदायक हो सकती है। छात्रों को यह अतिरिक्त समय मिला है और इसका उन्हें इस्तेमाल करना चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है