×

किस शैंपू से झड़ते हैं बाल किससे नहीं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

किस शैंपू से झड़ते हैं बाल किससे नहीं, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

- Advertisement -

बाल झड़ने की समस्या हर किसी के साथ पेश आती है चाहे वह महिला हो या पुरुष। बाल झड़ना (Hair fall) तो किसी को भी पसंद नहीं होता और इसके लिए सब कितने उपाय भी करते रहते हैं। कई लोग कितने ही नुस्खे आजमाते हैं। कुछ लोग इसके लिए शैंपू (Shampoo) को जिम्मेदार ठहराते हैं। कई लोगों को ऐसा लगता है कि कुछ शैंपू से उनके बाल झड़ते हैं या कुछ शैंपू से उनके बाल नहीं झड़ते। आइए जानते हैं इस बारे में हेयर एक्सपर्ट का क्या कहना है …


यह भी पढ़ें :-गर्मियों में हर दिन चाहिए क्लीन अंडरआर्म्स, पार्लर नहीं घर पर है इलाज



हेयर
एक्सपर्ट (Hair Expert) के मुताबिक, किसी शैंपू से न तो बाल झड़ते हैं और न ही बाल झड़ने कम होते हैं। दरअसल बाल झड़ने की वजह अलग-अलग हो सकती है। शैंपू का बाल झड़ने में रोल क्यों नहीं होता। शैंपू का काम सिर्फ बाल और स्कैल्प (Scalp) को साफ करना है और यह खोपड़ी की सतह पर ही रहते हैं न कि अंदर पहुंचते हैं। बालों की जड़ें स्कैप्ल के अंदर होती हैं। हालांकि हार्श शैंपू बाल डैमेज कर सकते हैं, लेकिन जड़ों से होने वाले हेयरफॉल के लिए जिम्मेदार नहीं होते।

माइल्ड शैंपू के इस्तेमाल से यह डैमेज (damage) नहीं हो पाता। एक्सपर्ट बताते हैं कि हेयर ग्रोथ साइकिल के हिसाब से चलती है। इसमें ग्रोथ स्टेज, रेस्टिंग स्टेज और शेडिंग स्टेज होती है। शेडिंग स्टेज में बाल जड़ से अलग होकर गिर जाते हैं। किसी शैंपू से आपको ज्यादा बाल गिरते या किसी से कम गिरते महसूस हो सकते हैं, लेकिन शेडिंग स्टेज (Shading Stage) वाले बाल कंघी करते वक्त या ऑइलिंग करते वक्त गिर जाते हैं।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है