Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,858,241
मामले (भारत)
370,456,718
मामले (दुनिया)

Omicron पर कौन सा टीका कितना असरदार, क्या कह रही हैं कंपनियां जानें यहां

अमेरिकी ड्रग कंपनी फाइजर ने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है

Omicron पर कौन सा टीका कितना असरदार, क्या कह रही हैं कंपनियां जानें यहां

- Advertisement -

नई दिल्ली। ओमिक्रॉन को लेकर देश सहित दुनिया भर में टेंशन का माहौल है। हालांकि, आज राज्यसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि अभी देश में अभी तक ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मरीज की पुष्टि नहीं हो पाई है।उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने कोरोना के इस वैरिएंट को लेकर पहले से ही चेतावनी दे दी है।

जिसके चलते एक बार फिर से दुनिया लॉकडाउन के कगार पर आ गई है। जापान इजराइल सहित कई ऐसे देश हैं, जिन्होंने विदेशी यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। इन सब पहेलियों के बीच सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या कोरोना वैक्सीन ओमिक्रॉन के बेअसर साबित करेगी, या खुद बेअसर हो जाएगी।

अमेरिकी ड्रग कंपनी फाइजर ने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी ने अमेरिकी मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि नए वैरिएंट के खिलाफ टेस्टिंग शुरू कर दी है। ताकि ये पता चल सके इस वैरिएंट के खिलाफ कारगर है भी नहीं। कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बोरुला ने कहा कि फाइजर का एंटीवायरल पिल भी ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: मनसुख मंडाविया बोले-भारत में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोई मामला नहीं मिला

वहीं, मॉडर्न वैक्सीन ने कहा कि वह नए वैरिएंट को लेकर बूस्टर शॉट तैयार कर रहे हैं. मॉडर्ना के चीफ मेडिकल ऑफिसर पाउल बोर्टन ने बीबीसी को जानकारी दी कि जिन लोगों ने वैक्‍सीन लगवा लिया है, वे अब भी सुरक्षित है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है, वे जल्द वैक्सीन लगवा लें। फाइजर और मॉडर्ना के बाद जॉनसन एंड जॉनसन ने भी ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर विशेष वैक्सीन पर काम शुरू कर दिया है।

इधर, ब्रिटेन की कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कहा कि वह ओमिक्रॉन वैरिएंट के असर को देख रहे हैं। उन्होंने आशा जताई है कि एस्ट्राजेनेका द्वारा निर्मित वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर साबित होगी। कंपनी ने ये भी कहा कि वे इस समय AZD7442 एंटीबॉडी कॉम्बिनेशन का नया वैरिएंट पर टेस्‍ट कर रहे हैं। इसमें वायरस के खिलाफ दो शक्तिशाली एंटीबॉडी शामिल हैं।

रूस की स्पूतनिक वैक्सीन को लेकर भी रसियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट ने कहा कि यह वैरिएंट के खिलाफ असर दिखाएगी। हालांकि, ये भी दावा किया है कि वह इस नए वैरिएंट के लिए एक बूस्‍टर डोज भी बना रहे हैं। ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ स्‍पूतनिक वैक्‍सीन के नए वर्जन को बनाना शुरू कर दिया है। 45 दिनों के अंदर स्‍पूतनिक वैक्‍सीन का ओमिक्रॉन वर्जन बड़े स्‍तर पर लोगों के बीच आ जाएगा।

नोवावैक्स भी कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए जल्द ही नई वैक्सीन लाएगी। इसके लिए कंपनी ने तैयारी शुरू कर दी है। कंपनी ने उम्‍मीद जताई है कि INO-4800 दक्षिण अफ्रीका में पाए गए वैरिएंट के खिलाफ कारगर होगा। इस बात की जानकारी कंपनी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट Kate Broderick ने दी।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है