इन चीजों को खाएंगे तो बढ़ेंगी सफेद रक्‍त कोशिकाएं

कई बीमारियों से होगा बचाव

इन चीजों को खाएंगे तो बढ़ेंगी सफेद रक्‍त कोशिकाएं

- Advertisement -

हमारे शरीर के लिए लाल रक्‍त व सफेद रक्‍त कोशिकाएं काफी अहम होती है। ये शरीर को प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाती ही हैं साथ में हमें संक्रमण से बचाने में अहम भूमिका निभाती हैं।

लाल रक्‍त कोशिकाएं हमारे शरीर के अंगों और ऊतकों को ऑक्‍सीजन प्रदान करती हैं। जबकि सफेद रक्‍त कोशिकाएं शरीर को सभी प्रकार के संक्रमण से बचाती हैं। जब भी रक्त में इन कोशिकाओं की कमी होती है, तो हमारी प्रतिरोधकता कम होने लगती है। व्‍हाइट ब्‍लड सेल की कमी होने पर जब व्हाइट ब्लड सेल काउंट की कमी हो जाती है तो उस व्यक्ति को ल्युकोपिनीया (leucopenia) नामक समस्या हो जाती हैं। इससे शरीर में बीमारियों से बचाव की शक्ति कम हो जाती है और एड्स, कैंसर और हेपेटाइटिस आदि रोग होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

विटामिन ए, सी और ई विटामिन ए, सी और ई से न केवल व्हाइट ब्‍लड सेल्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है बल्कि इनकी संख्या को भी बढ़ाता है। इसलिए ही इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आप बीमार होने से बचे रहते हैं।आज हम बता रहे हैं कि बेहतर आहार और दवाओं की मदद से सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या को कैसे बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- सिरदर्द से हैं परेशान तो आजमाएं इस घरेलू नुस्खे को, होगा फायदा

गाजर, टमाटर, मिर्च, और स्क्वैश जैतून का तेल, बादम, और संतरा आदि का सेवन करें।

लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीवायरल गुण व्हाइट ब्लड सेल्स निर्माण में मदद करते हैं और हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत कर बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं।

ग्रीन टी में मौजूद विटामिन सी, पॉलीफिनॉल के साथ-साथ अन्य एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं तथा व्हाइट ब्‍लड सेल्स को बढ़ाते हैं।

जिंक की कमी से ही सफेद रक्त कोशिकाओं में कमी आती है, जबकि जिंक युक्त आहार का सेवन व्हाइट ब्‍लड सेल्स की संख्या बढ़ाने में मददगार है। इसलिए जितना अधि‍क हो सके, अपने आहार में जिंक को शामिल करें।

रोजाना दही का सेवन करने से व्हाइट ब्‍लड सेल की संख्या बढ़ने के साथ ही प्रतिरोध‍क क्षमता भी बढ़ती है। यह एंटीबायोटिक की तरह काम करता और रोगों से लड़ने में मदद करता हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन व खनिज अधिक मात्रा की वजह से आहार में सब्जियां बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। इनसे लौह तत्व, विटामिन-ए, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन-सी, कैल्शियम और फाइबर अच्छी मात्रा में मिलता है। इन में शक्तिशाली एंटीओक्सीडेनट्स होते हैं जो सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाते हैं जिससे कैंसर का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स नहीं बढ़ पाते हैं।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है