Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

दूध पीने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, कारण यहां पढ़ें

पानी बैठ कर और दूध खड़े होकर पीना चाहिए

दूध पीने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, कारण यहां पढ़ें

- Advertisement -

बचपन में बड़े बुजुर्ग दूध के बाद पानी पीने को मना करते थे, पर उस समय शायद ही किसी ने इस बात की तरफ ध्यान दिया होगा कि हमें ऐसे करने से मना क्यों किया जा रहा है। साथ ही वे यह भी कहते थे कि पानी बैठ कर पियें और दूध खड़े होकर पीना चाहिए इससे घुटने कभी खराब नहीं होंगे। क्या कभी आप ने सोचा कि वे ऐसे क्यों कहते थे यानी गर्म दूध पीने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए। सब हिदायतों के पीछे का तर्क यह है कि गर्म दूध पीने के बाद पानी पीने से पाचन क्रिया पर गलत असर पड़ सकता है और पेट भी खराब हो सकता है।


यह भी पढ़ें: दूध के साथ खजूर मिलाकर पीएंगे तो पाचन रहेगा एकदम सही

हम सभी जानते हैं कि दूध हमारे खान-पान का बहुत अहम हिस्सा है। यह हमारे शरीर और दिमाग को जरुरी पोषण प्रदान करता है। यह ठंडा, वात और पित्‍त दोष को बैलेंस करने का काम करता है। आयुर्वेद के अनुसार गाय का दूध सबसे ज्‍यादा पौष्टिक होता है। दूध भूख को शांत करता है और मोटापे से भी छुटकारा दिलाने में मददगार है। लेकिन कुछ लोगों को दूध पीने के बाद हजम नहीं हो पाता। उन्‍हें पेट फूलने या फिर बार खराब होने की समस्‍या से जूझना पड़ता है। पहले ज़माने के मुकाबले आज कल दूध की क्‍वालिटी में गिरावट आने की वजह से ऐसा होता है। यदि आपका पाचन तंत्र मजबूत नहीं है तो भी आपको दूध ठीक से हजम नहीं हो पाएगा।


दूध पीने के तुरंत बाद अगर आप पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म प्रोसेस स्लो होता है। दूध में मौजूद प्रोटीन पेट में एसिडिटी की समस्या पैदा करता है। तो अगली बार अगर आप दूध के ऊपर पानी पी रहे हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए। कहते हैं कि दूध अपने आप में एक पूरी मील है। हड्डियों को मजबूत बनने के साथ ये हमें एनर्जी भी देता है। आरयन और कैल्शियम युक्त दूध हमें कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे देता है। हमारे शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स की जरूरत दूध पूरा करता है।

यह भी पढ़ें: दूध से भरे टब में नहाते हुए बनाया #TikTok Video, वायरल होने के बाद मिली ऐसी सजा

गर्म दूध के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो इससे आपको पेट खराब हो सकता है और पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। कई लोगों का तो ये मानना है कि पानी पीने के बाद आप दूध पी सकते हैं लेकिन दूध पीने के बाद पानी नहीं पी सकते हैं। दूध के तुरंत बाद पानी पीने से दूध की ताकत कम हो जाएगी और दूध पीने का कोई फायदा नही होगा। आप दूध के बाद पानी एक या दो घंटे तक रुक के पी सकते है।खाना खाने के तुरंत बाद दूध पीने से फूड पॉइजनिंग, गैस, अपच, उल्टी आना, पेट दर्द होना, लूज मोशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नमक और तेल में बना भोजन और दूध परस्पर विरोधी प्रकृति के होते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है