Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

वन्य प्राणी विभाग ने पौंग बांध में अवैध रूप से खेती करते जब्त किया ट्रैक्टर

वन्य प्राणी विभाग ने पौंग बांध में अवैध रूप से खेती करते जब्त किया ट्रैक्टर

- Advertisement -

रविंद्र चौधरी/ ज्वाली। पौंग बांध के इर्द-गिर्द अधिग्रहित भूमि से नाजायज काश्त रोकने के संबंध में वन्य प्राणी विभाग ने बड़ीकार्रवाई करते हुए एक ट्रैक्टर व मोटरसाइकिल को जब्त किया है। वन्य प्राणी विभाग के डीएफओ किशन कुमार के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए अवैध रूप से खेती करते हुए एक ट्रैक्टर को जब्त किया। डीएफओ ने मीडिया को बताया कि हाईकोर्ट के निर्देशों अनुसार कोई भी व्यक्ति पौंग बांध के इर्द-गिर्द बीबीएमबी की अधिकृत खाली भूमि पर नाजायज रूप से खेती-बाड़ी नहीं कर सकता है लेकिन बार-बार स्टाफ द्वारा ऐसा ना करने के लिए रोका जाता है परंतु फिर भी कुछ लोग चोरी-छिपे पौंग बांध में खेती करते हैं।

इससे विदेशों से आने वाले प्रवासी पक्षियों पर भी इनका बहुत बुरा असर पड़ता है और इनकी संख्या में भी काफी कमी आने का प्रमुख कारण यही है। दूसरा जमीन में हल चलाने के कारण मिट्टी का झील में जाना भारी मात्रा में बढ़ रहा है, जिस कारण झील में गाद बढ़ने से इसकी पानी को स्टार्ट करने की क्षमता भी प्रति वर्ष कम हो रही है। खेती-बाड़ी में उपयोग होने वाले जहरीले कीटनाशक झील के पानी में मिलकर पानी को जहरीला बना रहे हैं, इसका सीधा असर वन्य प्राणियों पर पड़ता है।

अधिकारियों के साथ बदतमीजी करने पर मामला दर्ज

डीएफओ वाइल्ड लाइफ का कहना है कि इस बार किसी भी व्यक्ति को पौंग बांध में अवैध खेती नहीं करने दी जाएगी। ट्रैक्टर को पौंग बांध की जमीन पर जाने की इजाजत भी नहीं होगी। अगर कोई ट्रैक्टर अवैध खेती करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे वन्य प्राणी विभाग अपने कब्जे में लेकर कोर्ट में पेश करेगा । विभाग सभी चोर रास्तों को बंद कर देगा जिस से अवैध खेती पर लगाम लगाई जा सके। दूसरी तरफ वन्य विभाग ने घुमंतू गुर्जरों पर भी कार्रवाई करते हुए उनके दूध से भरे बर्तन खाली कर जमीन पर फेंक दिए और सामान तोड़ दिया।

डीएफओ वन्य प्राणी विभाग किशन कुमार ने कहा कि उनकी टीम ने कुछ घुमंतु गुर्जरों को से पूछताछ की तो गुर्जरों ने उनके साथ बदतमीजी करना शुरू कर दी। इसपर उन्होंने एसपी कांगड़ा को सूचित किया और पुलिस चौकी नगरोटा सूरियां ने कार्रवाई करते हुए गुर्जरों पर केस दर्ज कर लिया है और उन्हें जल्दी ही पोंग बांध की जमीन खाली कर अपने पशुओं को जहां से ले जाने की हिदायत भी दे दी है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है