Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,587,822
मामले (भारत)
262,656,063
मामले (दुनिया)

ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को मिला वीर चक्र, पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था

भारत के दबाव में पाकिस्तान ने 60 घंटे के भीतर अभिनंदन को छोड़ा था

ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को मिला वीर चक्र, पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था

- Advertisement -

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President RamNath Kovind) ने एयर फोर्स के ग्रुप कैप्टन अभिनंदन (Wing Comaander Abhinandan) को वीर चक्र से नवाजा। हालांकि, उन्हें सम्मान देने की घोषणा पहले ही की जा चकी थी। लेकिन आज राष्ट्रपति ने उन्हें पदक देकर सम्मानित किया। मालूम हो कि, तब विंग कमांडर के पद पर तैनात अभिनंदन ने बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Airstrike) के बाद पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था।

 

बता दें कि 14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammad) ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमला किया था। इस हमले में 40 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। सेना के जवानों का बदला लेते हुए भारतीय वायुसेना ने 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। भारत के इस हवाई हमले में पाकिस्तान में बैठे 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे।

यह भी पढ़ें: पठानकोट में आतंकी हमला: आर्मी कैंप की गेट पर ग्रेनेड से हमला, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात

एयरस्ट्राइक से तिलमिलिए पाकिस्तान ने भारतीय वायु सीमा में घुसने की कोशिश की। लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया। विंग कमांडर उस समय मिग21 उड़ा रहे थे। उन्होंने उसी विमान से पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था। इस दौरान अभिनंदन का विमान हवा में क्रैश हो गया और वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में गिर गए। जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने बंदी बना लिया। वहीं, भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद अभिनंदन को छोड़ा था।

बता दें कि जब मिग 21 ने एफ 16 को मार गिराया था, तो दुनिया भर में इस फाइटर जेट की तारफी हुई थी। क्योंकि F-16 बहुत ही एडवांस्ड लड़ाकू विमान था, जिसे अमेरिका ने बनाया था। जबकि Mig-21 रूस का बनाया 60 साल पुराना विमान था। भारत ने 1970 के दशक में रूस से Mig-21 को खरीदा था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है