Covid-19 Update

58,979
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,173,761
मामले (भारत)
116,220,912
मामले (दुनिया)

#Corona के साथ प्रदूषण व कड़ाके की सर्दी की चपेट में #Delhi_NCR,पढ़े क्या है ताजा हाल

कई प्रमुख इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार दर्ज किया

#Corona के साथ प्रदूषण व कड़ाके की सर्दी की चपेट में #Delhi_NCR,पढ़े क्या है ताजा हाल

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली व सहित एनसीआर( #Delhi_NCR) इस समय कोरोना( #Corona)के बढ़ते मामलों के साथ कड़ाके ती ठंड व प्रदूषण से जूझ रही है। बात प्रदूषण की करें तो दिल्ली-एनसीआर की हवा में कुछ दिनों के सुधार के बाद हवा फिर से दूषित होने लगी है। सोमवार सुबह केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड( Central pollution control board) के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के कई प्रमुख इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के पार दर्ज किया गया है, जो बेहद खराब की श्रेणी में आता है।

यह भी पढ़ें :- #Delhi : बिना मास्क वालों का अभी भी कट रहा 500 रुपए का #Challan, नहीं मिली 2,000 की नोटिफिकेशन

इन इलाकों में आनंद विहार, बवाना, जहांगीरपुरी, डीटीयू आदि प्रमुख हैं। वहीं जिन इलाकों में एक्यूआई 300 से कम है तो वो भी 250 के पार है, जो सांसों के लिए उतनी ही हानिकारक है।

दरअसल इन दिनों हवा का रुख उत्तर- पश्चिम दिशा की ओर बना हुआ है। इसके साथ ही हवा की रफ्तार में भी कमी है। इसके अलावा वेंटिलेशन इंडेक्स कम होने की वजह से प्रदूषण के तत्वों को छंटने में मदद नहीं मिल रही है।

सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री दर्ज किया

दिल्ली-एनसीआर( #Delhi_NCR) समेत पूरे उत्तर भारत(North India) में ठंड का कहर जारी है। शीत लहर जारी रहने के बीच सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री दर्ज किया गया है, जो सामान्य से काफी कम है। वहीं, अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुसार, सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। वहीं, दिल्ली में ठंड इस बार नित नए रिकॉर्ड बना रही है। अक्टूबर की ठंड ने 58 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा तो अब नवंबर में आए दिन दशकों का रिकॉर्ड टूट रहा है। इस माह के 22 दिनों में ही ऐसी अनेक सुबह दर्ज हो चुकी हैं जो 2010 के बाद से सर्वाधिक ठंडी रहीं। रविवार की सुबह तो 17 साल में नवंबर की सबसे सर्द थी। ठंड का आलम यह है कि अब न्यूनतम तापमान के साथ साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है।

पंजाबी बस्ती और जनता मार्केट्स को 30 नवंबर तक बंद करने का आदेश

कोरना के कहर के भी इस समय दिल्ली जूझ रही है। कोरोना को बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने नांगलोई क्षेत्र में पंजाबी बस्ती और जनता मार्केट्स को 30 नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया है। दरअसल, वेस्ट डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने पाया कि इन स्थानों पर मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे जरूरी कोविड 19 प्रोटोकॉल्स का उल्लंघन किया गया है। इसी के बाद ये फैसला किया गया। डीडीएमए पश्चिम के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट धर्मेंद्र कुमार ने कहा, ‘पश्चिम जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संज्ञान में आया है कि दिल्ली सरकार ने मास्क पहनने, सामाजिक दूरी को बनाए रखने के संबंध में जो निर्देश जारी किए हैं, उनका पंजाबी बस्ती और जनता बाजार, नांगलोई में उल्लंघन किया गया है। समग्र सार्वजनिक हित में 30 नवंबर, 2020 तक इन बाजारों को बंद करने का आदेश दिया गया है।’

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है