×

बिना एक्सरसाइज भी इस तरह कम हो सकता है वजन, इस चीज का सेवन करेगा कमाल

बिना एक्सरसाइज भी इस तरह कम हो सकता है वजन, इस चीज का सेवन करेगा कमाल

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने बढे हुए वजन (Over Weight) से परेशान हैं और सर्दियों में ठंड के कारण वर्क आउट नहीं कर पा रहे हैं तो यह खबर आपके फायदे की है। . क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आपका वजन (Weight) सिर्फ एक चीज का सेवन करने से कम हो सकता है। जैसा कि आप जानते हैं कि शरीर के लिए अंकुरित अनाज (Sprouted grains) यानी स्प्राउट्स बहुत ही फायदेमंद होता है। चना, बादाम, मूंग आदि से तैयार हुए स्प्राउट्स में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सुबह के नाश्ते में इसे खाना काफी फायदेमंद होता है। जानें इससे आपका वजन कैसे कम होगा ?


अंकुरित अनाज में कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए और विटामिन के भी पाया जाता है। इसे अगर आप रोज खाएंगे, तो कई तरह की बीमारियों से आपको छुटकारा मिल सकता है। अनाज को पानी में भिगोकर स्प्राउट बनाने से इनमें मौजूद एंटी-न्यूट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स निकल जाते हैं। यह न केवल भूख बढ़ाता है बल्कि आसानी से पच भी जाता है।

 

 

सुबह के नाश्ते में इसे खाने से दिन भर शरीर को एनर्जी मिलती है। यह कुपोषण भी दूर करता है। अनाज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं। कब्ज और गैस की समस्या से निजात दिलाने में भी यह बहुत असरदार होता है। जो लोग कब्ज और गैस से परेशान रहते हैं, उन्हें अंकुरित अनाज का नियमित सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है। इसमें फाइबर और प्रोटीन के साथ साथ विटामिन ए भी मौजूद होता है जो आंखों की रोशनी तेज करने में सहायक है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है