Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,655,824
मामले (भारत)
198,557,259
मामले (दुनिया)
×

श्री बालाजी अस्पताल में महिला ने जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, आसान नहीं थी राह

श्री बालाजी अस्पताल में महिला ने जुड़वा बच्चों को दिया जन्म, आसान नहीं थी राह

- Advertisement -

कांगड़ा। जिला चंबा (Chamba) के सिहुंता निवासी महिला ने श्री बालाजी अस्पताल (Shree Balaji Hospital) में जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है। बच्चों में लड़का व लड़की है। बता दें कि महिला का बच्चा न होने से संबंधित उपचार पीजीआई चंडीगढ़ (PGI Chandigarh) में चल रहा था। महिला के परिजन पिछले साल महिला का ट्यूब टेस्ट करवाने के लिए श्री बालाजी अस्पताल कांगड़ा लाए। श्री बालाजी अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. भावना चौहान ने महिला का ट्यूब टेस्ट किया। इसके बाद महिला गर्भवती (Pregnant) हो गई। महिला का अस्पताल में अल्ट्रासाउंड करवाया गया। अल्ट्रासाउंड में जुड़वा बच्चे होने की बात पता चली। इसके साथ ही महिला की बच्चेदानी में बड़ी-बड़ी रसौलियां भी पाई गईं। ऐसे में गर्भपात तक के चांस थे।


यह भी पढ़ें: डॉ राजेश शर्मा ने करवा चौथ पर महिलाओं को दी शुभकामनाएं

 


इसके बाद मरीज के सभी टेस्ट समयनुसार किए गए। महिला को नियमित जांच पर रखा गया। फिर 35 हफ्ते निकल जाने के बाद महिला का बीपी ज्यादा हो गया। महिला को आईएचसीपी की समस्या भी हो गई। वहीं, एक बच्चे ने पेट में शौच भी कर दिया था। इसके चलते महिला का ऑपरेशन (Operation) करने का निर्णय लिया गया। महिला के परिजनों की सहमति के बाद अस्पताल की विशेषज्ञ टीम ने 36 हफ्ते और एक दिन बीत जाने के बाद महिला का सफल ऑपरेशन किया।

 

टीम में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. भावना चौहान, डॉ. लोपामुद्रा, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. विभा दुबे शामिल थीं। बच्चों को कुछ दिन के लिए एनआईसीयू में रखा गया। अब महिला और दोनों बच्चे स्वस्थ्य हैं और महिला को अस्पताल से छुट्टी दे दी है। श्री बालाजी अस्पताल के सीएमडी डॉ. राजेश शर्मा ने कहा कि लोगों को बेहतर सुविधा देना ही हमारा ध्येय है। मरीज का सही इलाज और उसकी सुरक्षा हमारे लिए सर्वोंपरि है।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है