- Advertisement -

सराज के सिर एक और उपलब्धिः WHO के Calendar में छाई शंकर देहरा की Female Health Worker

0

- Advertisement -

मंडी। खसरा एवं रूबेला टीकाकरण के दौरान नारी सशक्तिकरण की पहचान बनीं सिराज विधानसभा क्षेत्र के हेल्थ सब सेंटर शंकर देहरा में कार्यरत महिला हेल्थ वर्कर गीता वर्मा को डब्ल्यूएचओ (वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन) के कैलेंडर में प्रकाशित किया गया है। गीता वर्मा ने सितंबर में चलाए गए एमआर (मिजल्स एंड रूबेला) कैंपेन के दौरान बाइक पर घूम-घूम कर दुर्गम क्षेत्रों में भी टीकाकरण सफल बनाकर घूमंतु गुर्जरों के 48 बच्चों का टीकाकरण किया था।

उनके साथ इस अभियान में गीता भाटिया व प्रेमलता भाटिया ने भी पूरा सहयोग दिया और दुर्गम क्षेत्रों में टीकाकरण सफल बनाया। बाइक पर टीकाकरण के लिए जाती हुई गीता वर्मा की तस्वीर काफी वायरल हुई थी। फीमेल हेल्थ वर्कर की काम के प्रति लगन की प्रदेश ही नहीं, देश में भी सराहना हुई थी। इसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन के लिए 2018 के कैलेंडर में गीता वर्मा की तस्वीर प्रकाशित की गई है।

खास बात यह है कि गीता वर्मा को जनवरी के पहले पेज में ही जगह मिली है और जिसमें केवल गीता की ही तस्वीर लगाई है। यह पहला मौका है, जब मंडी की किसी फीमेल हेल्थ वर्कर को विश्व स्वास्थ्य संगठन के कैलेंडर में जगह मिली। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीआर शर्मा का कहना है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के कैलेंडर में मंडी की फिमेल हेल्थ वर्कर की तस्वीर प्रकाशित की गई है, जो उनके विभाग के लिए गर्व की बात है।

सराज के लिए दूसरी अच्छी खबर

WHO Calendarएक ओर जहां शहरों के सरकारी अस्पतालों पर स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर कई मर्तबा सवालिया निशान लगते हैं, वहीं स्वास्थ्य विभाग में गीता जैसी जुझारू और कर्तव्य निष्ठ वर्कर भी हैं। जंजैहली में शिकारी देवी आदि दुर्गम क्षेत्र में गीता पहुंचीं। गीता वर्मा को कैलेंडर में जगह मिलना सिराज के लिए दूसरी बड़ी कामयाबी है, क्योंकि हाल ही में सिराज के विधायक जयराम ठाकुर प्रदेश सीएम पद तक पहुंचने में कामयाब हुए हैं, उसके बाद अब एक महिला ने अपने काम के जरिए अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाई है।

- Advertisement -

Leave A Reply