Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,589
मामले (भारत)
196,267,832
मामले (दुनिया)
×

ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करने वाली महिलाओं को नहीं होती दिल से जुड़ी बीमारी

ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करने वाली महिलाओं को नहीं होती दिल से जुड़ी बीमारी

- Advertisement -

एक्सरसाइज जो भी की जाए फायदेमंद ही होती है लेकिन एक रिसर्च में सामने आया है कि विगरस एक्सरसाइज (Vigorous exercise) यानी काफी फुर्ती और तेजी के साथ के किया जाने वाला व्यायाम और फिजिकल एक्टिविटी महिलाओं में दिल की बीमारी के कारण होने वाली जल्द मृत्यु के खतरे को टालने का काम करती है।


शोधकर्ताओं का कहना है कि विगरस एक्सरसाइज दिल की धड़कनों को नियंत्रित रखने, ब्लड फ्लो को रेग्युलेट करने और अतिरिक्त फैट को शरीर में जमा होने से रोकती है। इस कारण महिलाओं में हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी बीमारियों के होने का रिस्क कई गुना घट जाता है। यह ताजा रिसर्च यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियॉलजी द्वारा आयोजित इवेंट EuroEcho 2019 में प्रजेंट की गई। शोध में सामने आया कि ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज (Exercise on the treadmill) करने वाली या रेग्युलर रूप से रनिंग करने वाली महिलाओं में आर्टरीज से जुड़ी दिक्कतें होने का खतरा ना के बराबर होता है। इससे उनके हर्ट से प्रॉपर ब्लड सप्लाई शरीर के दूसरे अंगों में होती रहती है और ब्लॉकेज, क्लोटिंग, स्ट्रोक जैसी दिक्कतों का खतरा काफी कम हो जाता है।

यूनिवर्सिटी हाॉस्पिटल कॉरूना, स्पेन से जुड़े और इस स्टडी के ऑर्थर ज्यूस पेटेरियो के अनुसार, जितना अधिक से अधिक व्यायाम आप कर सकते हैं, वह आपकी फिटनस को बरकरार रख मृत्यु के खतरे के कम करता है। जो महिलाएं नियमित रूप से शारीरिक श्रम (Physical effort) खासतौर पर व्यायाम, दौड़ना, लंबी दूरी तक तेज वॉक करना, तेजी से सीढ़िया चढ़ने जैसे काम करती हैं, उन महिलाओं के बीच ऐसा ना करनेवाली महिलाओं की तुलना में मृत्युदर 4 गुना तक कम होती है। यानी जो महिलाएं एक्सर्साइज नहीं करती हैं उनके बीच कम उम्र में दिल की बीमारियों के कारण मृत्युदर का खतरा चार गुना अधिक होता है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है