Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

ऊनी कपड़ों की साज संभाल.. जरा संभल कर

ऊनी कपड़ों की साज संभाल.. जरा संभल कर

- Advertisement -

ऊनी कपड़ों की साज-संभाल, धुलाई, सफाई जरा कठिन होती है और इनकी देखभाल आम कपड़ों से बिलकुल अलग तरीके से की जाती है ताकि उनकी गर्माहट बनी रहे और ये कपड़े लम्बे समय तक चले। इसके अलावा इन कपड़ो की चमक बनाये रखने के लिए भी इन्हें खास देखभाल की जरुरत होती है, क्योकि यदि इन की सही देखभाल न की जाए तो एक-दो इस्तेमाल के बाद से ही इनके आकार और इनके रंग में फर्क आने लगता है।


घर के बुने स्वेटर और रेडीमेड स्वेटर की भी सफाई के दो अलग तरीके हैं। स्वेटर की उम्र इस बात से भी बढ़ती है कि आप सर्दियों के बाद उन्हें किस तरह से और कहां पर रखते हो। आजकल तो ऊनी कपड़े पहनने का मौसम हैं। गंदे हो जाएं तो इनकी धुलाई भी खास होनी चाहिए और इसमें सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी है। एक बात का ध्यान रखें की ऊनी कपड़ों को कभी भी गर्म पानी में न धोएं। इससे उनमे रोएं निकल जाते हैं।


ऊनी कपड़ों को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का प्रयोग करें, लेकिन हां, जिस डिटर्जेंट से आप आम कपड़े धोती हैं, उनका प्रयोग न करें। ऊनी कपड़े हमेशा माइल्ड डिटर्जेंट से साफ करें। उसके प्रयोग से कपड़ों के डैमेज होने का डर नहीं रहता। स्वेटर को कभी भी लटकाकर न सुखाए। हमेशा चारपाई या समतल स्थान पर अखबार या साफ कपड़े पर छाया में सुखाएं, इससे स्वेटर का आकार नहीं बिगड़ेगा। जब भी स्वेटर साफ करें, आखिरी बार खंगालते समय पानी में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें डाल दे, इससे स्वेटर की चमक बरकरार रहेगी।

ऊनी कपड़े को प्रेस करते समय स्टीम आयरन का प्रयोग करें। कपड़े को हमेशा उल्टी तरफ से प्रेस करें। गीले या नमीवाले कपड़ों पर आयरन न करें, इससे उसकी चमक फीकी पड़ जाएगी। अगर आप ऊनी कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करती हैं तो मान कर चलिए कि आप अपने कपड़े की उम्र घटा रही हैं। ऊनी कपड़ों को कभी ड्रायर में न सुखाएं। इससे कपड़े सिकुड़ जाएंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है