Covid-19 Update

59,014
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,190,651
मामले (भारत)
116,428,617
मामले (दुनिया)

आम जनता को सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने से मिलेगी निजात

आम जनता को सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने से मिलेगी निजात

- Advertisement -

धर्मशाला मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन (Mukhyamantri Him Sewa Helpline) जन सामान्य की समस्याओं के निवारण के लिए एक वरदान साबित होगी। लोगों की त्वरित फीडबैक से शासन व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी तथा अपनी समस्याओं (Problem) के लिए बार-बार सरकारी कार्यालयों (Government Offices) के चक्कर काटने से भी आम जनता को अब निजात मिलेगी। हिम सेवा के माध्यम से लोगों की समस्या अब सीधा संबंधित विभाग तक घर बैठे पहुंचेगी तथा साथ ही संबंधित विभाग से समयबद्ध कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें:बंपर नौकरी: चंबा जिला में लगेगा रोजगार मेला, 300 को मिलेगी जॉब

 

अपनी शिकायत (Complaint) दर्ज कराने के बाद, शिकायतकर्ता घर बैठे पता लगा सकते हैं कि उनकी शिकायत किस स्तर तक पहुंची अथवा उस पर क्या कार्रवाई की जा रही है। प्रधान सचिव आईटी जेसी शर्मा ने मंगलवार को धर्मशाला मंडलीय क्षेत्र के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को मुख्यमंत्री हिम सेवा हेल्पलाइन की कार्यप्रणाली समझाने के लिए राजकीय महाविद्यालय के त्रिगर्त सभागार में आयोजित कार्यशाला (Workshop) में यह विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि दर्ज शिकायत तुरंत संबंधित विभाग व अधिकारी को भेजी जाएगी, जिसका तय समय में समाधन करना होगा। शिकायतकर्ता और संबंधित अधिकारी को एसएमएस के जरिए पंजीकरण की जानकारी देने के साथ एक-दूसरे का मोबाइल नंबर भी सांझा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:खाई में गिरी गाड़ी, पालमपुर निवासी महिला की मौत, पति व दो बच्चे घायल

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत 4 स्तरों पर होगी कार्रवाई

अधिकारी पोर्टल (Portal) पर शिकायत देख पाएंगे तथा  समाधान के बाद पोर्टल पर निपटारा दर्ज करेंगे। इसके उपरांत कॉल सेंटर (Call Center) से निवारण को लेकर संतुष्टि जानने लिए शिकायतकर्ता को कॉल की जाएगी। उनके संतेाष जताने पर ही शिकायत समाप्त होगी अन्यथा अगले स्तर के अधिकारी को कार्रवाई के लिए भेज दी जाएगी। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत 4 स्तरों पर शिकायत के मामलों पर कार्रवाई की जाएगी, जिसमें खंड स्तर, जिला स्तर, विभागाध्यक्ष स्तर तथा राज्य स्तर शामिल हैं। हेल्पलाइन की निगरानी मुख्य सचिव तथा सीएम कार्यालय द्वारा की जाएगी। यह हेल्पलाइन प्रातः 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक कार्यशील रहेगी। निर्धारित समय में समस्या का निदान न होने पर इसे अगले स्तर पर कार्रवाई के लिए भेज दिया जाएगा। सीएम के आईटी मैनेजर किशोर शर्मा ने कहा हिम सेवा सीए जयराम ठाकुर की जन हितैषी सोच का प्रतिफल है। उन्होंने सभी अधिकारियों से सीएम के इस प्रयास को सफल बनाने में सक्रिय सहयोग का आग्रह किया। इस अवसर पर मंडलायुक्त संजीव भटनागर, डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति, डीआईजी संतोष पटियाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है