Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

भारतीय गेंदबाजों के तूफान के आगे नहीं टिक सकी कैरेबियाई आंधी, इकलौती अजेय टीम भारत

भारतीय गेंदबाजों के तूफान के आगे नहीं टिक सकी कैरेबियाई आंधी, इकलौती अजेय टीम भारत

- Advertisement -

 

नई दिल्ली। आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (World Cup 2019) में गुरूवार को भारत और वेस्टइंडीज (West indies) के बीच खेले गए मुक़ाबले को भारतीय टीम ने 125 रन से जीत लिया है। मैनचेस्टर (Manchester) के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान (Old Trafford Ground) पर खेले गए मुकाबले की शुरुआत में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 268 रन बनाए। जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम पूरे 50 ओवर भी ना खेल सकी और 34.2 ओवर में 143 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। वहीं अब 10 टीमों वाले इस टूर्नामेंट में फिलहाल इकलौती अजेय टीम अब भारत ही बची है।

भारत की तरफ से गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी ने 4विकेट चटकाए, वहीं जसप्रीत बुमराह और यजुवेंद्र चहल ने 2-2 विकेट चटकाए। इसके अलावा हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव ने को एक-एक सफलता हाथ लगी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए सुनील एम्ब्रीस ने सर्वाधिक 31 रन बनाए। वहीं टीम के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। इसके अलावा निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर केमर रोच, और शेल्डन कॉटरेल ने क्रमशः 28, 18, 14 और 10 रन बनाकर दहाई का आंकड़ा पार किया।

वेस्टइंडीज की तरफ से गेंदबाजी करते हुए केमर रोच ने 3 विकेट झटके। वहीं कप्तान जेसन होल्डर और शेल्डन कॉटरेल ने 2-2 विकेट चटकाए। वहीं भारत की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए कप्तान विराट कोहली ने सर्वाधिक 72 रन बनाए।

यह भी पढ़ें- 37 रन बनाते ही कोहली ने तोड़ा सचिन और लारा का यह रिकॉर्ड

टीम इंडिया की पारी

पारी की शुरुआत टीम इंडिया के लिए उतनी अच्छी नहीं रही। 6वें ओवर की आखिरी गेंद पर टीम इंडिया को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा और वो 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और ओपनर के एल राहुल ने टीम की पारी को संभाला लेकिन इसी बीच राहुल 48 रन के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे विजय शंकर और केदार जाधव कप्तान कोहली का ज्यादा देर तक साथ नहीं दे पाए और क्रमशः 14 और 7 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद आए महेंद्र सिंह धोनी ने कोहली के साथ मिलकर पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाने का प्रयास किया, लेकिन इसी बीच कप्तान कोहली 72 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे हार्दिक पंड्या ने 46 रनों को धुआंधार पारी खेली और अपना काम कर वापस लौट गए। इसके बाद आए मोहम्मद शमी बिना खाता खोले वापस लौट गए। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने 56 रन की नाबाद पारी खेली।

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया की भगवा जर्सी पर शुरू हुई राजनीति, सपा और कांग्रेस ने किया विरोध

मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत ने 5 मैच खेले हैं जिसमें से उसने 4 में जीत हासिल की है। वहीं, अगर वेस्टइंडीज की बात करें तो इस टीम ने 6 मैच खेले हैं जिसमें से उसने सिर्फ 2 में ही जीत हासिल की है जबकि 4 में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है।

विंडीज अगर यह मैच जीत भी लेती है तो भी सेमीफाइनल (Semifinal) में जगह नहीं बना पाएगी। भारतीय टीम की बात करें तो मैनचेस्टर के इस मैदान पर वह मौजूदा वर्ल्ड कप में दूसरी बार खेलेगी। यहां टीम का पहला मुकाबला पाकिस्तान से हुआ था जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी। इस मैच में रोहित शर्मा 140 रन बनाए थे। जबकि, विराट कोहली ने 77 और के एल राहुल ने 57 रनों का सहयोग दिया था। अब अगर बात करें वेस्टइंडीज की तो, टीम ने अपना पिछला मैच मैनचेस्टर में ही खेला था उस दौरान टीम को न्यूजीलैंड से 5 रनों से हार मिली थी।

दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मुकाबलों की बात करें तो इन टीमों के बीच आखिरी मुकाबला 6 मार्च 2015 को हुआ था। इस मैच में वेस्ट इंडीज ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 182 रन ही बनाए थे। भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 3 विकेट झटके थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 39.1 ओवर में 6 विकेट खोकर जीत हासिल की थी।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल,  महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव, ऋषभ पंत.

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, एविन लुइस, डैरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमायर, एशले नर्स, फाबियान एलेन, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमर रोच, ओशाने थॉमस, शेनन गैब्रिएल, शेल्डन कॉटरेल, सुनील एम्ब्रीस

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है