Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

दुनिया का पहला प्रेग्नेंट आदमी बना थॉमस

दुनिया का पहला प्रेग्नेंट आदमी बना थॉमस

- Advertisement -

Pregnant man : नई दिल्ली। ये बात शायद आपको भी हैरान कर देगी कि पुरुष भी बच्चे को जन्म दे सकता है। बात सुनने में तो अजब लेगी, लेकिन ये सत्य है। लेकिन आप परेशान न हों ये एक ट्रांसजेंडर आदमी है। जोकि दुनिया का एक पहला प्रेग्रेंट मर्द है, जो अब तीन बच्चों का पिता बन चुका है। बता दें दुनिया के पहले प्रेग्नेंट आदमी का खिताब अपने नाम करने वाले थॉमस बैटी का जन्म एक महिला के रूप में ही हुआ था,  लेकिन बाद में उन्होंने अपना लिंग चेंज करवा लिया। 

पुरुष ने दिया तीन बच्चों को जन्म

2008 में थॉमस बैटी दुनिया के सबसे पहले प्रेग्नेंट आदमी बने थे। इसके जरिए उन्होंने यह साबित कर दिया था कि ट्रांसजेंडर आदमी, जिसके पास महिला प्रजन्न अंग हैं, एक बच्चे को आसानी से जन्म दे सकता है। इस लिंग परिवर्तन में हार्मोन टेस्टोस्टेरॉन का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिससे कि महिलाओं की आवाज पुरुषों की तरह भारी हो जाती है। इतना ही नहीं इससे महिला के उन अंगों पर बाल उग जाते हैं, जहां पुरुषों के अंगों पर बाल होते हैं। इस टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की मदद से प्रजन्न तंत्र में भी बदलाव हो जाता है।  


नहीं किया टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन का इस्तेमाल 

बच्चे को जन्म देने वाले इस शख्स ने टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन का इस्तेमाल नहीं किया था। जिस वजह से उसके प्रजनन तंत्र में बदलाव नहीं आया था। इसके बाद उसने वीर्य को दान में लेकर गर्भधारण किया था। इस समय वह पुरुष और उसका बच्चा पूरी तरह सुरक्षित हैं। इनकी तरह ही अब दूसरे ट्रांसजेंडर भी एनएचएस के जरिए बच्चों को जन्म देने की तैयारी कर रहे हैं, जो महिलाएं सर्जरी के माध्यम से अपना सेक्स चेंज कर रही हैं, उनको भी एनएचएस इस फर्टिलिटी को मुफ्त देने का प्रस्ताव दे रही है।

दर्जनभर से ज्यादा महिला पेशेंट्स ने निश्चय किया है कि वह अपने एग्स को संरक्षित करेंगी। हो सकता है कि सेक्स चेंज करने के बाद और आदमी बनने के बाद अगर वो बच्चे पैदा करना चाहे तो उनको किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

ये भी पढ़ें  : Twitter: सहवाग ने Post की साधु के सामने सिर झुकी गाय की तस्वीर

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है