×

Homeopathy के इलाज में भरोसा व धैर्य जरूरी

Homeopathy के इलाज में भरोसा व धैर्य जरूरी

- Advertisement -

World homeopathy day: विश्व होम्योपैथी दिवस जर्मन फिजीशियन हैनिमन के जन्मदिन के मौके पर मनाया जाता है। दरअसल होम्योपैथ एक तरह से आस्था पद्धति है। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी नहीं है तो यह आपके लिए ठीक है और कारगर भी होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि होम्योपैथ औषधियों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। होम्योपैथ की छोटी सी प्यारी शीशी में कुछ भी हानिकारक नहीं होता। यह नुकसान तभी करती है, जब रोग की सही जानकारी न होने के बावजूद कोई होम्योपैथिक इलाज जारी रखता है। इसकी वजह से स्थितियां गंभीर हो जाती हैं।


World homeopathy day: घरेलू डॉक्टर की तरह होम्योपैथ की दवा

होम्योपैथ की दवाएं एक घरेलू डॉक्टर की तरह हैं। एक दौर में आसान जिंदगी जीने वाले घरों में अक्सर होम्योपैथी इलाज की मुख्य चिकित्सा प्रणाली रही है। तब लगभग हर ऐसे घर में मैटेरिया मेडिका (होम्योपैथी पर किताब) मिल ही जाती थी और घर के सदस्यों को इन दवाइयों की जानकारी भी रहती थी। कभी-कभी बीच का रास्ता भी इस्तेमाल कर लिया जाता है। एलोपैथी तुरंत के फायदे के लिए और स्थिति संभल जाने के बाद मन की संतुष्टि के लिए होम्योपैथी। होम्योपैथी के इलाज में ज्यादा जरूरी है भरोसा और धैर्य। अगर यह है तो बड़ी से बड़ी बीमारी ठीक हो जाती है। वैसे पिछले कुछ अर्से से होम्योपैथी ने अहम तकनीकी छलांग लगाई है।

इस पर लगातार शोध किए जा रहे हैं। क्लीनिकल रिसर्च में अब तक का विकास मलेरिया, डेंगू, मस्तिषक आघात और साइटिका के इलाज में सक्षम प्रयोग करने में समर्थ है। होम्योपैथ चिकित्सा समरूपता के सिद्धांत पर आधारित है। इस नियम के अनुसार औषधि की अधिक मात्रा स्वस्थ शरीर में जो विकार पैदा करती है, उसी औषधि की लघुमात्रा वैसे ही प्राकृतिक लक्षणों को नष्ट भी करती है। इसमें दवा की मात्रा कम होती है ताकि दवा के दुष्परिणाम न दिखें। यह अवश्य है कि इन दवाइयों में आश्चर्यजनक प्रभावशाली गुण हैं क्योंकि यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को सफल करती हैं। चिकित्सा की अनेक शाखाएं हैं और उनमें होम्योपैथी आसान सी बीच की विशिष्ट कड़ी है।

ऑफिस में जरूर रखें ये पौधे

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है