Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

पानी के नीचे मिली दुनिया की सबसे लंबी सुरंग, माया सभ्यता से है नाता

पानी के नीचे मिली दुनिया की सबसे लंबी सुरंग, माया सभ्यता से है नाता

- Advertisement -

नई दिल्ली। हम बचपन से ही माया सभ्यता के बारे में किताबों में पढ़ते आए हैं। माया सभ्यता के बारे में पिछले लंबे अरसे से वैज्ञानिक खोजरत हैं। ऐसे में मैक्सिको में गोताखोरों ने एक ऐसी जलमग्न सुरंग खोज निकाली है, जिससे माया सभ्यता के अस्तित्व को लेकर कई परतें खुल सकती हैं। मैक्सिको में गोताखोरों ने पानी के अंदर 12 हजार साल पुरानी एक सुरंग खोज निकाली है। इस सुरंग की लंबाई 347 किमी है। सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि इस सुरंग में कई अस्थियां और कई बर्तन भी मिले हैं। दक्षिणपूर्वी मैक्सिको में स्थित युकाटन आयलैंड में पानी के नीचे स्थित सुरंग ढूंढने के लिए ग्रैन एक्युफेरो माया (जीएएम) अभियान की शुरुआत की गई थी। इसी अभियान के तहत गोताखोरों ने इस सुरंग को खोज निकाला।

सुरंग का नाम रखा गया सैक एक्टन

बता दें कि युकाटन आयलैंड में पानी के नीचे जलमग्न सुरंगों की पूरी श्रृंखला है, जो डॉस ओजोस से जुड़ती है। ताजा खोजी गई सुरंग का नाम सुरंग का नाम सैक एकटन रखा गया है। वहीं जीएएम के निदेशक गुलेरमो डी एंडा के मुताबिक इस सुरंग से माया सभ्यता के कई राज खुल सकते हैं। उन्होंने इसे एक बड़ी खोज बताते हुए कहा कि इस सुरंग की मदद से ये पता लगाया जा सकता है कि स्पेन के कब्जे में आने से पहले माया सभ्यता कैसी थी।

वहीं कुछ कुछ खगोलविदों व पुरातत्ववादियों का मानना है कि यह सुरंग माया सभ्यता के एक प्राचीन मंदिर से जुड़ी हुई थी। गौर रहे कि अब तक युकाटन आयलैंड पर ही माया सभ्यता के सबसे अधिक अवशेष पाए गए हैं। ऐसे में कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि इस गुफा की खोज के साथ ही माया सभ्यता से जुड़ी बस्तियों व कई तीर्थस्थलों अथवा मंदिरों की खोज भी संभव है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है