Covid-19 Update

2, 84, 952
मामले (हिमाचल)
2, 80, 739
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,125,370
मामले (भारत)
523,236,943
मामले (दुनिया)

मोबाइल के शौक ने इस शख्स को बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर, अब बनाना चाहता म्यूजियम

तुर्की के एक्रेम के पास 2779 मोबाइल, 2010 से शुरू की थी कलेक्शन

मोबाइल के शौक ने इस शख्स को बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर, अब बनाना चाहता म्यूजियम

- Advertisement -

दुनिया (World) में हर इंसान का अपना-अपना शौक होता है। इन शौक के चलते कईयों ने वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) भी बना डाले हैं। आज हम एक ऐसे ही शख्स से मिलाने जा रहे हैं, जिसके पास एक, दो नहीं, 2779 मोबाइल है। यह शख्स तुर्की का रहना वाला है और उसका नाम एक्रेम कारागुदेकोग्‍लु (Ekrem Karagudekoglu) है। एक्रेम के नाम दुनिया में सबसे ज्‍यादा मोबाइल फोन रखने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) है। गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, एक्रेम के पास 150 अलग-अलग मॉडल के 2779 मोबाइल हैं। जानिए, इन्हें मोबाइल से आखिर इतना लगाव क्यों है।

यह भी पढ़ें- इंश्योरेंस कंपनी कर रही परेशान, यहां करें शिकायत, जल्दी से होगी कार्रवाई

मोबाइल का म्यूजियम बनाना चाहते है एक्रेम

कलेक्‍शन में इतने ज्‍यादा मोबाइल (Mobile) होने के बाद एक्रेम अब इन्‍हें एक म्‍यूजियम में तब्दील करना चाहते हैं। एक्रेम पेशे से एक सेलफोन रिपेयर (Cellphone Repair) करने वाले टेक्नीशियन हैं। वो अपने कलेक्‍शन का दायरा बढ़ाने के लिए लम्‍बे समय से काम कर रहे हैं। यही वजह है कि इनके पास दुनियाभर के कई देशों के बड़े ब्रांड के फोन्‍स हैं। एक्रेम को हमेशा से ही मोबाइल्‍स से विशेष लगाव था, इसलिए 2010 में उन्‍होंने मोबाइल कलेक्‍शन तैयार करना शुरू कर दिया था। इनके पास 1980 के दशक के भी फोन्‍स हैं, जिसमें बहुत कम बटन होते थे। डेलीसबाह (Delisbah) की रिपोर्ट के मुताबिक, इनका दावा है कि लगभग सभी फोन्‍स काम करते हैं।

लिमिटेड एडमिशन के मोबाइल भी मौजूद

इनके कलेक्‍शन (Collection) में कई ऐसे फोन्‍स हैं, जो कस्‍टमर ने इन्‍हें फ्री में दे दिए तो वहीं कुछ ऐसे फोन्‍स भी हैं जो किसी कंपनी ने लिमिटेड एडिशन (Limited Edition) के तौर पर लांच किए थे। यानी वो खास और चुनिंदा फोन भी इनके कलेक्‍शन का हिस्‍सा है। एक्रेम कहते हैं, हर फोन की अपनी एक कहानी है। ये फोन्‍स मेरे लिए खास है। इन फोंस को एक म्‍यूजियम में बदलने के लिए बेहतर प्रचार की भी जरूरत होगी। एक्रेम कहते हैं, फोन्‍स का भी एक दिलचस्‍प इतिहास रहा है। आज के दौर में जो स्‍मार्टफोंस (Smartphones) है, उसके मुकाबले पुराने दौर के मोबाइल फोन ज्‍यादा बेहतर थे। पहले लोग इसे हाथ में पकड़ते थे और किसी के मैसेज आने का इंतजार करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब स्‍मार्टफोन में मैसेज आता है तो लोग इसे स्‍वाइप कर देते हैं। यह आदत हमें आलसी बना रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है