Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

दुनिया की सबसे बड़ी भर्तीः मिलेंगी एक लाख नौकरियां, ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

दुनिया की सबसे बड़ी भर्तीः मिलेंगी एक लाख नौकरियां, ऐसे करें परीक्षा की तैयारी

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा के बाकी चरण 14, 17, 20, 21, 29, 30 और 31 अगस्त को होंगे। एक लाख से अधिक पदों के दोनों चरणों में करीब ढाई करोड़ से परीक्षार्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। ये परीक्षाएं ऑनलाइन यानी कम्प्यूटर के माध्यम से कराई जाएगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ग्रुप सी ने (Alp & Technicians) के 60 हजार पदों के लिए गुरुवार को परीक्षा का आयोजन किया गया था। अगली दौर की परीक्षाओं का समय भी सीमित होने की वजह से परीक्षार्थियों के सामने सवालों के जवाब जल्द से जल्द देने की चुनौती होगी। देश के विभिन्न राज्यों में होने वाली इन परीक्षाओं में कटऑफ हाई जाने की पूरी संभावना है। गौरतलब है कि रेलवे पहली बार भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) का आयोजित करा रहा है।


इन विषयों से जुड़े होंगे सवाल

परीक्षा में गणित यानी मैथ्स्स विषय के 20 सवाल होंगे। वहीं जनरल इंटेलिजेंस एवं रीजनिंग के 25 सवाल होंगे। इस परीक्षा में दसवीं क्लास तक की साइंस यानी विज्ञान विषय से भी 20 प्रश्न होंगे। वहीं जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर के सिर्फ 10 सवाल होंगे। से दें सवालों के जवाब

ऐसे करें परीक्षा की प्लानिंग

सबसे पहले जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर के सवालों का जवाब दें, उसके बाद साइंस और फिर गणित या रीजनिंग के सवाल किए जा सकते हैं।

  • परीक्षा देने से पहले आप ये तय कर लें किस सब्जेक्ट के लिए कितने मिनट दिए जाएं, जिससे कि सभी सवालों के जवाब दिए जा सकें।
  • विज्ञान और जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर के लिए 15 से 20 मिनट का समय ठीक है।
  • बचे हुए 40 मिनट में आप सबसे पहले रीजनिंग के इन सवालों को हल करें जो आसान हों।
  • अगर आप सवाल हल नहीं कर पा रहे हैं तो तुरंत अगले सवाल पर बढ़ जाएं।

मैथ्स में ये टॉपिक्स पढ़ें

मैथ्स से नंबर सिस्टम, बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, LCM, HCF, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, प्रॉफिट एंड लॉस, अलजेब्रा, ज्यामिति और ट्रिग्नोमेट्री, प्राथमिक सांख्यिकी टॉपिक्स को अच्छे से तैयार कर लें, क्योंकि इन टॉपिक्स से ही ज्यादातर सवाल पूछे जाते हैं।

रीजनिंस में ये टॉपिक्स

रेलवे की परीक्षा में रीजनिंग से एनालॉजी, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, ब्‍लड रिलेशन टेस्‍ट रीजनिंग, जम्बलिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रिटेशन जैसे टॉपिक्स से ज्यादा सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए इन टॉपिक्स का लगातार रिवीजन करते रहें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है