×

विश्वकर्मा दिवस पर कारीगरों ने की औजारों की पूजा, मंदिरों में उमड़ी भीड़

विश्वकर्मा दिवस पर कारीगरों ने की औजारों की पूजा, मंदिरों में उमड़ी भीड़

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी। प्रदेश भर में आज विश्वकर्मा दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर भगवान विश्वकर्मा के मंदिरों में श्रद्धालु सुबह से पूजा कर रहे हैं। ऊना के संतोषगढ़ स्थित सुप्रसिद्ध प्राचीन विश्वकर्मा मंदिर में श्रद्धालुओं ने भगवान् विश्वकर्मा से व्यापार में लाभ की कामना की। 1948 में निर्मित इस मंदिर की स्थापना हकीम प्रताप सिंह नाम के श्रद्धालु ने की थी।


तब से लेकर आज तक यह मंदिर हिमाचल, पंजाब तथा हरियाणा से आने वाले श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बना हुआ है। आज विश्वकर्मा दिवस पर मंदिर कमेटी द्वारा यहां पर धार्मिक विषयों पर आधारित प्रदर्शनियां भी लगाई गई थी। श्रद्धालु सुबह से ही मंदिर में पहुंचना शुरू हो गए हैं। मंदिर कमेटी के सदस्य ने बताया कि विश्वकर्मा दिवस के दिन सभी कारीगर भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने के उपरान्त अपनी मशीनों की पूजा करते है तथा उसके बाद ही वह अपना काम शुरू करते है।

 

सोलन के समीप देहूघाट स्थित श्री विश्वकर्मा मंदिर में श्रद्धालुओं ने माथा टेका। बाबा बालकनाथ मोटर मार्केट के सभी कारीगरों ने अपनी-अपनी दुकानों में अपने औजारों की पूजा कर उनकी आरती उतारी। बाबा बालकनाथ मोटर मार्केट एसोसिएशन के प्रधान संजीव वर्मा ने विश्वकर्मा की पूजा पुरातन काल से चली आ रही है। कारीगरी का पेशा करने वाले सभी लोग इस दिन केवल अपने औजारों की पूजा करते हुए विश्वकर्मा से उनके कार्य को अच्छी तरह पूर्ण किए जाने की कामना करते हैं। संस्था की ओर से यहां भंडारे का भी आयोजन किया गया।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है