Expand

हिमाचल में योग : रिज पर आचार्य, नड्डा व जयराम ने किए योग आसन

प्रदेश भर में लोगों ने की योग क्रियाएं

हिमाचल में योग : रिज पर आचार्य, नड्डा व जयराम ने किए योग आसन

शिमला/हमीरपुर। चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सीएम जयराम ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा और राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने शिमला के ऐतिहासिक रिज पर एक साथ योग किया। इस दौरान मौजूद सभी लोगो ने  योग के माध्यम से शरीर एवं मन को स्वस्थ रखने का संकल्प लिया ।पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर में योग किया। इस अवसरपर उन्होंने कहा कि योग हमें स्वस्थ बनाता है इसलिए रोज थोड़ा सा समय निकाल कर योग जरूर करना चाहिए। 

मंडी के ऐतिहासिक पड्डल मैदान में योग दिवस पर सांसद राम स्वरूप शर्मा , बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी और द्रंग के विधायक जवाहर ठाकुर सहित डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर और एडीसी मंडी राघव शर्मा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों व लोगों ने योग क्रियाएं की। कार्यक्रम को आयुर्वेदा विभाग और नेहरू युवा केंद्र सहित अन्य संस्थाओं के आपसी सहयोग से आयोजित किया गया था। डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि मंडी में 900 से अधिक लोगों ने योग किया। पहले इस दिवस पर सेरी मंच पर आयोजित किया जाता था लेकिन इस बार पड्डल मैदान में किया गया ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।कुल्लू जिला में जिला प्रशासन के द्वारा ऐतिहासिक रथ मैदान ढालपुर में डीसी कुल्लू यूनुस ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की और ढालपुर मैदान में पहुंचे सैकड़ो महिला-पुरुषों के साथ योगा अभ्यास किया। वहीं इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने इस अवसर पर भाग लिया । पतजंलि योग संस्था के प्रशिक्षुओं ने लोगो को योग के विभिन्न आसन करवाए, एक घंटे तक योगा अभ्यास का कार्यक्रम चलता रहा।

सोलन के पुलिस मैदान में बच्चों और लोगों ने योग दिवस प एकत्र हो कर आसन किए। इसमें सांसद वीरेंद्र कश्यप, डीसी और एसपी सहित कई नेताओं ने लोगों को योग के लिए प्रोत्साहित किया। शिविर में जिलाभर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के बच्चों ने भी भाग लिया। शिविर में आयुर्वेद विभाग के आयुर्वेद फार्मासिस्ट हीरादास व उनके सहयोगी द्वारा योगा करके उपस्थितजनों को निरोग रहने के गुर सिखाए गए।

ऊना में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न स्थानों पर योग शिविर लगाएं गए। जिनमें नेताओं, अधिकारियों, पूर्व सैनिकों से लेकर सभी वर्गों के लोगों ने बढ़चढ़ कर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। पतंजलि योग समिति द्वारा हिमोत्कर्ष कॉलेज में जिलास्तरीय योग शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती उपस्थित रहे। इस दौरान सत्ती ने सैंकड़ों की तादाद में आए लोगों के साथ योग की विभिन्न क्रियाएं की।वहीं सरकारी स्कूल बहडाला में जिला प्रशासन द्वारा योग दिवस मनाया गया जिसमें डीसी ऊना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों और कर्मचारियों ने योग क्रियाएं की। सैनिक विश्राम गृह में भूतपूर्व सैनिकों और ऊना में कालेज में NCC कैडेट्स ने भी योग किया। विभिन्न स्थानों पर लगे योग शिविरों में 45 मिनट के कार्यक्रम में लगभग 26 क्रियाएं करवाई गई।

 

 

 

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Advertisement
Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Advertisement

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है