Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

तीर्थन घाटी में योग से होगा कोरोना पर करारा प्रहार, 21 को होगा आयोजन

घाटी में नाममात्र मामले ही कोरोना के दर्ज किए गए

तीर्थन घाटी में योग से होगा कोरोना पर करारा प्रहार, 21 को होगा आयोजन

- Advertisement -

परस राम भारती/बंजार। हिमाचल प्रदेश जिला कुल्लू की तीर्थन घाटी (Tirthan Valley) स्वच्छ आबोहवा और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए देश-दुनिया में विख्यात हो रही है। कोरोना (Corona) जैसी महामारी भी यहां अपने पांव पसारने में विफल रही जो पिछले दो वर्षों में केवल नाममात्र मामले ही कोरोना के यहां दर्ज किए गए है। यहां की स्वच्छ हवाएं प्राकृतिक स्त्रोतों से निकलता शुद्ध पेयजल, रसायन मुक्त खाद्यान और कड़ा श्रम ही यहां के लोगों की सेहत का राज है। प्राचीन काल से ही यहां के अधिकतर लोग अपने खेतों, बागानों, जंगलों और चारागाहों में कड़ी मेहनत करके अपनी आजीविका कमाते आ रहे हैं जो यही कड़ा श्रम ही इन्हें तंदरुस्त बनाए रखता है। आधुनिकता के इस दौर में लोग अपने आप को फिट रखने के लिए कई प्रकार के शारीरिक व्यायाम करते आ रहे हैं जिसमें कुछ वर्षों से योगा अभ्यास की तरफ भी लोगों का काफी रुझान देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने 2800 किलोमीटर पैदल चला कुल्लू का वीरेंद्र, 48 दिन में पूरा किया सफर


पिछले तीन वर्षों से तीर्थन घाटी के युवाओं ने भी योग (Yoga) में अपनी अच्छी दिलचस्पी दिखाई है और हर वर्ष की भान्ति इस साल भी 21 जून को विश्व योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। स्थानीय युवा एवं योगा ट्रैनर गोविन्द ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि गत सप्ताह से ही तीर्थन घाटी के नागनी खेल मैदान में योगा का अभ्यास सत्र शुरू हो चुका है जिसमें स्थानीय लोगों के अलावा यहां पर घूमने फिरने आए हुए पर्यटक भी हिस्सा ले रहे है। इस अभ्यास सत्र में प्रशिक्षकों द्वारा घाटी के युवाओंए युवतियों, अधेड़ और अन्य किसी भी इच्छुक व्यक्ति को योगा के विभिन्न आसनों की प्रैक्टिस करवाई जा रही है। यह पूर्वाभ्यास सत्र नागणी के खेल मैदान में हर रोज शाम के समय शुरू होता है जो 20 जून तक चलेगा और 21 जून को प्रातः यहां पर विश्व योग दिवस का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Breaking: लेह-मनाली का खास टूअर पैकेज लांच, आईआरसीटीसी से अब बाइक की भी बुकिंग शुरू

स्थानीय ग्राम पंचायत कंडीधार के उपप्रधान मोहिंद्र सिंह का कहना है कि इस बार भी कोरोना काल के दौरान नियमों को ध्यान में रखते हुए विश्व योग दिवस 2021 (World Yoga Day 2021) का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए पंचायत में गठित कोरोना टास्क फोर्स की क्षमता निर्माण के तहत स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच जागरूकता फैलाई जा रही है। टास्क फोर्स के सदस्य घर घर जाकर लोगों को कोरोना महामारी से बचाव के प्रति जागरूक कर रहे है और जरूरतमंदों की ऑक्सीमीटर से जांच भी की जा रही है। इन्होंने बताया कि इस बार विश्व योग दिवस के अवसर पर स्थानीय लोगों के अलावा, विभिन्न विभागों के कर्मचारी और तीर्थन घाटी में आए हुए पर्यटक भी हिस्सा ले रहे है जो इस बारे कोरोना टास्क फोर्स (Task Force) के माध्यम से इसका प्रचार किया जा रहा है और इसके लिए ग्राम पंचायत योग तथा आयुर्वेद के संसाधन व्यक्ति का प्रबंधन भी करेगी ।

तीर्थन संरक्षण एवं पर्यटन विकास एसोसिएशन के उपाध्यक्ष अमन नेगी ने बताया कि 21 जून को सुबह 6 बजे तीर्थन घाटी के नागनी खेल मैदान में विश्व योगा दिवस (Yoga Diwas) का आयोजन किया जा रहा है जिसमें स्थानीय ग्राम पंचायतों के साथ संघ भी अपना योगदान देगा। इन्होंने बतलाया कि इस बार हिमाचल प्रदेश विश्व विद्यालय से प्रशिक्षित वरिष्ठ एवं अनुभवी योगा ट्रैनर नीरज ठाकुर लोगों को प्राणायाम और षटकर्मों के माध्यम से कोविड वायरस से बचाव के लिए योग आधारित उपाय बताएंगे कि कैसे योग आसनों द्वारा शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है। स्थानीय लोगों मोहित काशता, पीयूष, रोहित, शुभम, प्लवी, पूजा, सोनिया, इंदु काश्ता, निर्मल, जतिन और डोला गुलेरिया आदि का कहना है कि इस आयोजन को लेकर यहां के लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है और ये रोजाना शाम को अभ्यास सत्र में खूब पसीना वहा रहे हैं। इनका कहना है कि तीर्थन घाटी में कोरोना वायरस को फटकने भी नहीं देंगे और योगा अभ्यास द्वारा इस महामारी को मात देंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है