Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,440,951
मामले (भारत)
195,407,759
मामले (दुनिया)
×

कोई भी परिस्थिति हो, हर एक के लिए योग के पास कोई ना कोई समाधान की पुड़िया

सीएम जयराम बोले, योग से मिलती है शांतिए आत्म विश्वास व शक्ति

कोई भी परिस्थिति हो, हर एक के लिए योग के पास कोई ना कोई समाधान की पुड़िया

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर ( CM Jairam Thakur) ने कहा कि योग( Yoga) एक शारीरिक ए मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है, जिससे शांति, आत्मविश्वास और शक्ति मिलती है। योग भारतीय मनीषियों द्वारा प्रदत्त वह पुरातन ज्ञान है, जो भारतीय परम्परा व समृद्ध संस्कृति का अभिन्न अंग बन चुका है। सीएम ने कहा कि भारत के ऋषियों ने जब भी स्वास्थ्य की बात की है, तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं रहा इसका अर्थ मानसिक स्वास्थ्य से भी था। इसीलिए योग में फिजिकल हेल्थ ( physical health)के साथ साथ मेंटल हेल्थ पर इतना जोर दिया गया है। जयराम ठाकुर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Day Of Yoga)पर पीटरहॉफ में आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम में भाग लेने के बाद मीडिया प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: Himachal: जयराम कैबिनेट बैठक की तय हो गई डेट, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

जयराम ने कहा जब कोरोना के अदृष्य वायरस ( corona virus) ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देशए साधनों सेए सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था सेए इसके लिए तैयार नहीं था। हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना। सीएम ने कहा सबको साथ लेकर चलने वाली मानवता की इस योग यात्रा को हमें ऐसे ही अनवरत आगे बढ़ना है। कोई भी स्थान हो, कोई भी परिस्थिति हो, कोई भी आयु हो,हर एक के लिए योग के पास कोई ना कोई समाधान जरूर है। जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल सरकार स्वस्थ जीवनशैली को प्रोत्साहित करने के लिए योग को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है। आजकल लोगों पर रोग, तनाव एवं व्यस्त जीवनशैली के कारण हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है, जिसके निवारण के लिए योग एवं आयुर्वेद वरदान रूप हैं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर को सकारात्मक और मानसिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है जो योग एवं आयुर्वेद से प्राप्त होती है। राज्य स्तरीय कार्यक्रम में आध्यात्मिक गुरु श्रीश्री रविशंकर वर्चुअली जुड़े। इस अवसर परशहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप, स्वास्थ्य मंत्री राजीव सहजल, प्रदेश संगठन महामंत्री पवन राणा और अन्य अधिकारी उपस्थित थे । सभी नेताओं ने पहले पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi)का संबोधन सुना उसके बाद योग किया।


ऊना में भी किया योग

ऊना। शहर से सटे कोटला खुर्द में हिमोत्कर्ष कन्या महाविद्यालय कैंपस में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में डीसी राघव शर्मा समेत सभी प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया। गर्ल्स कॉलेज के अतिरिक्त जिला भर के हजारों लोगों ने अपने निवास स्थान पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगाभ्यास किया। लोगों ने अपने परिजनों के साथ योग करते हुए इसे दिनचर्या का नियमित हिस्सा बनाने की भी शपथ ली। इस दौरान जिला वासियों को डीसी ने योग को नियमित रूप से अपनाते हुए निरोगी रहने का भी संदेश दिया। इस मौके पर डीसी राघव शर्मा ने कहा कि योग पुरातन भारतीय पद्धति है, जिससे आमजन को निरोगी रहने की शक्ति मिलती है। उन्होंने कहा कि आज विश्व भर में योग का अनुसरण किया जाता है। धीरे-धीरे करते हुए लोग अब खुद को फिट रखने के लिए योग की तरफ मुड़ने लगे हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के इस दौर में योगाभ्यास किसी को भी लाभदायक साबित हो सकता है इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए योग का खासा महत्व है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है