Covid-19 Update

2,00,085
मामले (हिमाचल)
1,93,830
मरीज ठीक हुए
3,418
मौत
29,823,546
मामले (भारत)
178,657,875
मामले (दुनिया)
×

गांव की खाली पड़ी जमीन पर जमाएं बिजनेस, कमाई 6 लाख रुपए सालाना

गांव की खाली पड़ी जमीन पर जमाएं बिजनेस, कमाई 6 लाख रुपए सालाना

- Advertisement -

नई दिल्ली।अगर आपकी गांव में जमीन है और उसका कोई उपयोग नहीं हो रहा है तो परेशान न हों। आप उस जमीन पर बिजनेस भी कर सकते हैं। केंद्र सरकार की एक स्कीम से जुड़कर आप गांव की खाली पड़ी जमीन से हर महीने 50 हजार रुपए कमा सकते हैं।

सरकार बीते कुछ सालो से लगातार ग्रामीण टूरिज्म को बढ़ावा दे रही है। केंद्र सरकार के स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज डेवलमेंट बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से अभी तक 153 रूरल टूरिज्‍म प्रोजेक्‍ट्स को सपोर्ट किया जा चुका है।यूएनडीपी भी 36 रूरल लोकेशन को रूरल टूरिज्‍म के तौर पर डेवलप करने के लिए सहायता दे रही है। केंद्र सरकार द्वारा रूरल टूरिज्‍म प्रोजेक्‍ट्स को इम्‍प्रूव करने के लिए गांव के आसपास इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर डेवलप किया जा रहा है।


आपको करना होगा यह

सिडबी की इस प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट के मुताबिक आपको लगभग 52 लाख 50 हजार रुपए का टर्म लोन मिल जाएगा। आपको अपनी इक्विटी के तौर पर 35 लाख रुपए का इंतजाम करना होगा।यह लोन आपको लगभग 11 फीसदी की ब्‍याज दर पर मिलेगा, जो 5 साल के भीतर लौटाना होगा। सरकार की इस योजना के तहत यदि आप 15 झोपड़ी बनाते हैं तो आपकी साल भर की कमाई 65 लाख 93 हजार रुपए होगी, जबकि ऑपरेटिंग एक्‍सपेंस 39.50 लाख रुपए होगा। इसके अलावा लोन का ब्‍याज, डेप्रिशिएसन, टैक्‍स आदि घटाकर आपको साल भर में शुद्ध मुनाफा लगभग 6 लाख रुपए हो सकता है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है