Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,617,100
मामले (भारत)
231,605,504
मामले (दुनिया)

अब घर बैठे पता करें सोना असली है या नकली, काम की है भारत सरकार की ये App

अब घर बैठे पता करें सोना असली है या नकली, काम की है भारत सरकार की ये App

- Advertisement -

नई दिल्ली। गहने तो हर महिला का सपना होते हैं और त्योहारों का सीजन हो तो गहनों की बिक्री और ज्यादा होने लगती है। कोरोना महामारी के दौरान ज्यादातर लोग बाजार और भीड़भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचना चाह रहे हैं। ऐसे में ग्राहक ऑनलाइन खरीददारी (Online Shopping) को ही प्राथमिकता के तौर पर देख रहे है। ऑनलाइन खरीददारी में ग्राहकों को यह भी जानकारी होनी चाहिए कि जो सामान वह खरीद रहे हैं वह नकली तो नहीं है। इसके लिए सरकार आपकी मदद करेगी। भारत सरकार ने सोने के आभूषण खरीदने वाले उपभोक्ताओं के लिए एक ऐप लॉन्च किया है। ग्राहक इस ऐप के जरिए सोने की शुद्धता (Gold Purity) का पता घर बैठे आसानी से लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Viral Video : धवन की लैला बने पृथ्वी शॉ, Funny Dance से फैंस को गुदगुदाया

इस ऐप का नाम है BIS-Care App। ग्राहक इस ऐप के जरिए सामान की सत्यता की जांच कर सकेंगे। सामान से जुड़ी कोई भी शिकायत, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क की सत्यता की जांच अब BIS-Care App के जरिए हो सकेगी। बीआईएस मानकों को लागू करने के साथ-साथ सत्यता की प्रामणिकता की जांच भी करता है। बीआईएस ने लगभग 37,000 मानक जारी किए हैं, जिनमें गुणता नियंत्रण आदेशों के जारी होने कारण लाइसेंसों की संख्या में तेजी से उछाल आने की संभावना है।

आसान है BIS-Care App का इस्तेमाल

BIS-Care App वर्तमान में केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। यह Google Play Store पर उपलब्ध है। अपने Android फ़ोन पर Google Play Store पर जाएं और सर्च बार में BIS-Care App खोजें और अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें। बीआईएस-केयर ऐप का उपयोग करना बहुत सरल है। इसके लिए आपको एक बार पंजीकरण के लिए सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है। डाउनलोड हो जाने के बाद, बीआईएस-केयर ऐप खोलें। अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी दर्ज करें। ओटीपी के माध्यम से नंबर और ईमेल आईडी को सत्यापित करें। आप उत्पादों की गुणवत्ता की पुष्टि करना शुरू कर सकते हैं। आईएसआई मार्क के दुरुपयोग, हॉलमार्क जैसे मुद्दों पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। पंजीकरण मार्क, भ्रामक विज्ञापन और बीआईएस से संबंधित अन्य मुद्दे के भी शिकायत कर सकते हैं। इस ऐप से ऑनलाइन गहने खरीदने वाले निश्चिंत होकर शॉपिंग कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है