Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,123,619
मामले (भारत)
114,991,089
मामले (दुनिया)

घर बैठे मिलेगी आपके EPF Balance की जानकारी, ये है चार आसान तरीके

बहुत ही अनिवार्य स्थिति में ही निकाली जानी चाहिए पीएफ फंड में जमा राशि

घर बैठे मिलेगी आपके EPF Balance की जानकारी, ये है चार आसान तरीके

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आप जानते ही होंगे कि पीएफ फंड में हर महीने आपके वेतन से एक निश्चित राशि जमा की जाती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) इस फंड का प्रबंधन करता है। पीएफ फंड में जमा करना आपके लिए एक बड़ी पूंजी है। कर और निवेश विशेषज्ञ हमेशा इस बात पर जोर देते हैं कि पीएफ फंड में जमा राशि को बहुत ही अनिवार्य स्थिति में ही निकाला जाना चाहिए। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि पीएफ खाते और पीएफ फंड में जमा राशि पर आपको कई तरह के विशेष लाभ मिलते हैं, जो अन्य फंडों में बहुत कम देखने को मिलते हैं। पीएफ अकाउंट (Pf Account) को नौकरी के समय और नौकरी बदलने के बाद भी मैनेज कर के रखना जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें: कहीं तकिया बीमार तो नहीं कर रहा आपको , जांच करें और बदल दें

अगर आपका पीएफ कटता है तो जरूरी है कि आप अपने अकाउंट पर भी नजर रखें। आपको ये जानकारी होनी चाहिए कि कितना पैसा जमा हो चुका है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सब्सक्राइबर्स ईपीएफ अकाउंट में जमा राशि की जानकारी किस तरह ले सकते हैं इसके बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे। ईपीएफ अकाउंट में जमा राशि की जानकारी कई तरीकों से ली जा सकती है। मिस्ड कॉल, यूनिफाइड मेंबर पोर्टल, एसएमएस और ईपीएफओ वेबसाइट के जरिए यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इन अलग-अलग तरीके से बैलेंस चेक किया जा सकता है। हम आपको चारों तरीकों के बारे में विस्तार से बताते हैं –

SMS के जरिए –

इसके लिए सबसे पहले मोबाइल नंबर 7738299899 पर SMS करें।

इसके बाद अपने मोबाइल के राइट मैसेज बॉक्स में टाइप करें EPFOHO UAN ENG.

यह सेवा अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में उपलब्ध है। आपको यह जानकारी अगर हिन्दी में चाहिए तो आपको टाइप करना होगा- EPFOHO UAN HIN

SMS भेजने के बाद कुछ देर में एक संदेश मिलेगा। इस संदेश में आपको पीएफ खाते में जमा रकम के बारे में जानकारी मिलेगी।

मिस्ड कॉल के जरिए –

आप मिस्ड कॉल के जरिये पीएफ खाते में जमा राशि की जानकारी पा सकते हैं, इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देना होगा। मिस्ड कॉल देने के कुछ देर के अंदर आपको एक SMS मिलेगा। इस SMS से आपको पीएफ खाता में जमा रकम के बारे में जानकारी मिलेगी।

Umang App के जरिए –

प्ले स्टोर या App Store से Umang App डाउनलोड करें। इस App पर कई सरकारी सेवाएं उपलब्ध हैं। इसमें आपको EPFO ऑप्शन को चुनने के बाद ‘Employee Centric Service’ को चुनना होगा। अब UAN नंबर डालें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी मिलेगा। आप ‘View Passbook’ के अंतर्गत ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

EPFO मेंबर पासबुक की वेबसाइट के जरिए –

आप https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉग-इन करें। आप UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग-इन करके पासबुक चेक कर सकते हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है