Covid-19 Update

2,04,685
मामले (हिमाचल)
2,00,233
मरीज ठीक हुए
3,491
मौत
31,219,374
मामले (भारत)
192,489,942
मामले (दुनिया)
×

दोगुनी तेजी से घटेगा आपका मोटापा, रोज करना होगा सिर्फ ये काम

दोगुनी तेजी से घटेगा आपका मोटापा, रोज करना होगा सिर्फ ये काम

- Advertisement -

मोटापा जितनी जल्दी बढ़ता है उतनी जल्दी खत्म नहीं होता। इसके लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं। फिर भी इसे कम करना आसान काम नहीं। मोटापा कम करने के चक्कर में लोग टेंशन में आ जाते हैं खासकर महिलाएं और ये ज्यादा बढ़ने लगता है। हम आपके लिए लाएं हैं वो खास टिप्स (Special tips) जिसको अगर आपने फॉलो कर लिया तो आपका मोटापा कुछ ही दिनों में और तेजी से कम हो जाएगा।


हाल ही हुई एक स्टडी में सामने आया है कि सुबह के समय बिना कुछ खाए अगर व्यायाम किया जाए तो वजन दोगुनी तेजी से घटता है। यानी सुबह उठकर पानी पीने और फ्रेश होने के बाद यदि एक्सरसाइज की जाए तो उसका असर शरीर पर दोपहर में जिम जाने या शाम के वक्त कसरत करने से कहीं अधिक होता है। अगर आप सुबह के वक्त भी नाश्ता करने के कुछ घंटे बाद व्यायाम करते हैं, तब भी वजन कम करने के लिए वह उतना प्रभावी नहीं होता है, जितना प्रभावी बिना कुछ खाए किया गया व्यायाम होता है। यह स्टडी पिछले दिनों Journal of Clinical Endocrinology & Metabolism में प्रकाशित हुई।

स्टडी में सामने आया कि सुबह-सवेरे व्यायाम करने से कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रहता है और शुगर कंट्रोल रहती है, जिससे बढ़ते हुए मोटापे पर खुद-ब-खुद लगाम लगने लगती है। इस समय व्यायाम करने पर शरीर में दोगुनी तेजी से फैट बर्न होता है। इस शोध के सही-सही नतीजों को जानने के लिए मोटापे की समस्या (Obesity problem) से ग्रसित लोगों के दो अलग-अलग ग्रुप बनाए गए। ग्रुप-ए को नाश्ते के बाद व्यायाम कराया गया और ग्रुप-बी को नाश्ते से पहले व्यायाम कराया गया। शोध के नतीजों का मूल्यांकन करने पर सामने आया कि जिन लोगों ने नाश्ते से पहले व्यायाम किया था, उनके शरीर में अतिरिक्त चर्बी को गलाने की प्रक्रिया दोगुनी रफ्तार के साथ हुई। तो आप भी शुरू करें और जल्द मोटापे से छुटकारा पाएं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है