Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

OMG! भारत में पहली बार Zika Virus

OMG! भारत में पहली बार Zika Virus

- Advertisement -

गुजरात में सामने आए 3 केस, WHO ने पुष्टि

Zika Virus: नई दिल्ली। गुजरात के बापुनगर में तीन लोगों के जीका वायरस से पीड़ित होने की खबर है। जीका वायरस की पुष्टि WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने की है। यह वायरस, 64 वर्षीय वृद्ध,  34 वर्षीय पुरुष और एक 22 वर्षीय गर्भवती महिला में पाया गया है। अहमदाबाद के बीजे मेडिकल कॉलेज में मॉनिटरिंग के दौरान WHO को ये तीन मामले मिले हैं। WHO ने बताया कि तीनों लोगों में पाए गए वायरस की मात्रा अभी कम है और तीनों केस को Low-Level Transmission सेक्शन में रखा गया है। WHO ने लोगों को सतर्कता बरतने के लिए कहा है और आगे ऐसे मामलों के आने की आशंका भी जताई है।

क्या है जीका वायरस

जीका वायरस से व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक रूप से विकलांग होने का खतरा रहता है। यह वायरस मच्छर के काटने से फैलता है। इन्हीं मच्छरों से डेंगू और चिकनगुनिया भी फ़ैलता है। जीका वायरस से पीड़ित होने का पता कई लक्षणों से लगाया जा सकता है। जैसे कि हल्का बुखार, चकत्ता, (Skin Rash), Conjunctivitis,जोड़ों और मांशपेशियों में दर्द, सिरदर्द, थकान आदि। जीका वायरस से पीड़ित गर्भवती महिलाओं के बच्चे अविकसित पैदा होते हैं। ऐसे बच्चों को कई तरह की दिमागी बीमारियां भी हो जाती हैं।


अभी तक नहीं है कोई इलाज

गौरतलब है कि जीका वायरस को रोकने की न तो काई वेकसीन है और न ही कोई दवाई। गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री शंकर चौधरी ने WHO की इस घोषणा पर कहा है कि भारत में जीका वायरस के कुछ मामले सामने आए हैं। फिलहाल गुजरात में जीका वायरस का कोई मामला नहीं है। चिंता की कोई बात नहीं है। उधर, WHO ने चेताया है कि जीका के और भी मामले सामने आ सकते हैं, लेकिन मंत्री इस मामले की गंभीरता को नहीं समझ रहे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है