Covid-19 Update

1,98,583
मामले (हिमाचल)
1,91,025
मरीज ठीक हुए
3,379
मौत
29,510,410
मामले (भारत)
176,764,688
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में इन सात पैरामीटर के तहत तैयार होगा 10वीं क्लास का Result

10वीं के रिजल्ट को लेकर बैठक, अंक सारणीकरण प्रारूप प्रस्ताव नीति पर चर्चा

हिमाचल में इन सात पैरामीटर के तहत तैयार होगा 10वीं क्लास का Result

- Advertisement -

शिमला। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर (Education Minister Govind Singh Thakur) की अध्यक्षता में आज हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Board of School Education) द्वारा 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए अंक सारणीकरण प्रारूप प्रस्ताव नीति के बारे में बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 (Covid-19) के बढ़ते मामलों तथा विद्यार्थियों व जनसाधारण की स्वास्थ्य सुरक्षा के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने बोर्ड द्वारा संचालित दसवीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा बोर्ड ने विद्यार्थियों के वार्षिक परिणाम तैयार करने के लिए विस्तृत उद्देश्य मानदंड (Criteria) तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें: HPBOSE: डीएलएड के लिए इस दिन शुरू होंगे आवेदन, 18 को होगा एंट्रेंस टेस्ट

उन्होंने कहा कि इन उद्देश्य मानदंड के अंतर्गत सात मापदंडों (Parameters) को रखा गया है। इन मापदंडों के अंतर्गत विद्यार्थियों के 9वीं कक्षा, पहली और दूसरी टर्म, प्री-बोर्ड (Pre-Board), हिंदी की वार्षिक परीक्षा, प्रैक्टिकल परीक्षा (Practical Exam) और आंतरिक मूल्यांकन के अंकों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाओं का संचालन पूर्व में करवाया गया था तथा संबंधित विद्यालयों से प्रैक्टिकल एवं आंतरिक मूल्यांकन के अंक बोर्ड को प्राप्त हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि उद्देश्य मानदंड तैयार करते समय विद्यार्थियों के सत्त व व्यापक मूल्यांकन को ध्यान में रखा गया है।


यह भी पढ़ें: हिमाचल: सीएचओ के 940 पदों पर दोबारा होगी भर्ती, बीएससी नर्सिंग को भी मिलेगा मौका

शिक्षा मंत्री ने कहा कि संबंधित विद्यालयों के प्रधानाचार्यों की अध्यक्षता में परिणाम सारणीकरण समिति का गठन भी किया गया है जो इन मापदंडों के अनुसार परीक्षा परिणाम तैयार करेगी तथा बोर्ड द्वारा उपलब्ध करवाए गए ऑनलाइन लिंक (Online Link) के माध्यम से अंक निर्धारित करेगी, जिसके उपरांत स्कूल शिक्षा बोर्ड का परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा। बैठक की कार्यवाही का संचालन हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने किया। सचिव शिक्षा राजीव शर्मा, निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ. अमरजीत सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपस्थित थे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है