Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

बेटी की शादी की टेंशन, हर रोज जमा करवाएं 121 रुपए… 25 साल बाद मिलेंगे 27 लाख

एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी से पढ़ाई और शादी दोनों से हो जाएंगे चिंता मुक्त

बेटी की शादी की टेंशन, हर रोज जमा करवाएं 121 रुपए… 25 साल बाद मिलेंगे 27 लाख

- Advertisement -

नई दिल्ली। हर मां-बाप की तमन्ना होती है कि उनकी बेटी की शादी (Marriage) धूमधाम से हो। इसके लिए मां-बाप बेटी के पैदा होते ही प्लान बनाना शुरू कर देते हैं और छोटी-छोटी बचत करने लगते है। आज हम आपको एक ऐसी स्किम ( Scheme) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको हर रोज 121 रुपए जमा करवाने होंगे और 25 साल बाद आपको 27 लाख रुपए मिलेंगे। अगर आपको यह किस्त ज्यादा लग रही है तो आप इसे कम भी कर सकते हैं, लेकिन इससे आपको मिलने वाली राशि कम हो जाएगी। यह एलआईसी (LIC) की कन्यादान पॉलिसी (Kanyadan Policy) है। तो आइए जानते है इसके बारे में….

यह भी पढ़ें- मेडिकल इंश्योरेंस खरीदते वक्त इन पांच बातों का जरूर रखें ध्यान, फायदे में रहेंगे

इस पॉलिसी ये हैं जरूरी डॉक्यूमेंट्स

इस पॉलिसी के लिए फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड (Aadhar Card), आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। इसके अलावा हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फॉर्म और पहले प्रीमियम (Premium) के लिए चेक या कैश के साथ-साथ जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा।

कौन ले सकता है यह पॉलिसी

इस पॉलिसी को 25 साल की जगह 13 साल के लिए भी लिया जा सकता है। इस पैसे का इस्तेमाल शादी के अलावा बेटी (Daughter) की पढ़ाई में भी किया जा सकता है। कुल मिला कर आप इस पॉलिसी को लेकर बेटी की पढ़ाई (Study) और उसकी शादी की चिंता से मुक्त हो सकते हैं।

पॉलिसी की समय सीमा

अगर आप अपनी बेटी के लिए पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल जरूर होनी चाहिए। बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है। ये पॉलिसी वैसे तो 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना है। बाकी के 3 साल के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये भी है कि बेटी की उम्र के हिसाब से इस पॉलिसी की समयसीमा घटाई भी जा सकती है।

डेथ बेनेफिट भी मिलेगा

अगर पॉलिसी लेने पर पॉलिसीधारक की मृत्यु (Death) हो जाए तो उसके परिवार को प्रीमियम अदा नहीं करना होगा। अगर मौत एक्सीडेंटल है तो परिवार को 10 लाख रुपए एकमुश्त मिलेंगे। अगर मौत सामान्य हालातों में हुई है तो 5 लाख रुपए मिलेंगे। इसके साथ ही परिवार को मैच्योरिटी तक हर साल 50000 रुपए भी मिलेंगे। यानी इस प्लान में डेथ बेनेफिट भी शामिल है। 25 साल बाद 27 लाख रुपए की रकम नॉमिनी को दी जाएगी।

ये रहे इसके प्रीमियम

इस पॉलिसी में आपको रोजाना 121 रुपए यानी हर महीने 3600 रुपए के करीब प्रीमियम देना होता है। आप चाहें तो इससे कम प्रीमियम पर भी पॉलिसी ले सकते हैं, लेकिन इससे मिलने वाली रकम भी कम हो जाएगी। आपको 121 रुपए रोजाना निवेश करने पर 25 साल बाद 27 लाख रुपए मिलेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है