Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,606,541
मामले (भारत)
263,915,368
मामले (दुनिया)

सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है प्लास्टिक के बर्तन में खाना, पढ़ें पूरी खबर

तेज रोशनी से एलर्जी, कार्डियोवस्क्युलर डिजीज और कैंसर का भी खतरा बढ़ता है

सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है प्लास्टिक के बर्तन में खाना, पढ़ें पूरी खबर

- Advertisement -

दुनिया में लोग अकसर खाना खाने की कई चीजों को लेकर काफी परहेज करते हैं। खाने की चीजों के साथ-साथ हमें खाना खाने के लिए इस्तेमाल होने वाले बर्तनों का भी ध्यान रखना चाहिए। प्लास्टिक (plastic) के बर्तन व डिस्पोजल प्लेट में खाना खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

ये भी पढ़ें-दिनभर मिलेगी ऊर्जा अगर अपनी डाइट में शामिल करेंगे ये ड्रिंक्स

प्लास्टिक को बनाने के लिए बिस्फेनल ए (BPA) का इस्तेमाल किया जाता है और ये बीपीए पॉलीकार्बोनेट या पीसी (रीसाइकिल कोड 7) नामक प्लास्टिक के एक प्रकार में पाया जाता है. प्लास्टिक में इसकी मात्रा ज्यादा होने के कारण ये जहरीला हो सकता है। रिसर्चर्स के मुताबिक बीपीए एक ऐसा केमिकल है, जो इंसान के शरीर में एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन्स को असंतुलित कर देता है। इस वजह के कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। तेज रोशनी से कार्डियोवस्क्युलर डिजीज,
हृदय रोग, एलर्जी, स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। इसके अलावा हार्मोन असंतुलित होने से मूड स्विंग, चिंता-तनाव व चिड़चिड़ापन हो सकता है।

 

 

बीपीए से बने प्लास्टिक कंटेनरों को गर्म करके खाने से भोजन में बीपीए का स्तर बढ़ जाता है। बताया जाता है कि अगर आप प्लास्टिक के बर्तन या बोतल माइक्रोवेव में रखते हैं और उनमें गर्म खाना या लिक्विड डालते हैं तो ठंडा इस्तेमाल करने के मुकाबले बीपीए 50 गुना ज्यादा तेजी से आपके खाने या ड्रिंक में घुल जाता है। वहीं, लंबे समय तक प्लास्टिक के बर्तनों में खाना खाने से बच्चों की इम्यूनिटी (Immunity) भी कमजोर हो सकती है। इसके अलावा अगर गर्भवती महिलाएं लगातार प्लास्टिक के बर्तनों में खाना खाती हैं तो बच्चे के जन्म में विकार हो सकता है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है