Covid-19 Update

3,12, 308
मामले (हिमाचल)
3, 07, 991
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,606,460
मामले (भारत)
625,796,026
मामले (दुनिया)

गूगल मैप से खोज निकाला सबसे पुराना भूतिया शहर, यहां जानें इसका इतिहास

इराक में रेत के नीचे दबा था शहर, चार हजार साल पुराना

गूगल मैप से खोज निकाला सबसे पुराना भूतिया शहर, यहां जानें इसका इतिहास

- Advertisement -

हर जगह का अपना एक इतिहास (History) होता है। समय-समय पर ऐसी जगहों के बारे में जानने को मिलता है , जहां सदियों पहले किसी न किसी सभ्यता का अस्तित्व रहा है। मोहन जोदड़ो और हड़प्पा जैसी जगहें इस बात का सबूत हैं कि सालों पहले भी शहरों (City) और नगरों का अस्तित्व रहा। तकनीक के विकास के साथ ही छिपी जगहों के बारे में भी जानने को मिल रहा है। अब इसी कड़ी में गूगल मैप (Google Map) की मदद से एक ऐसे शहर का पता चला है। इस शहर के बारे में कहा जा रहा है कि यह लगभग 4000 साल पुराना और भूतिया है जहां हजारों लोग भी रहते थे। आइए इस शहर के बारे में जानते हैं…

यह भी पढ़ें:भारत के इन राज्यों को नजरअंदाज करते हैं पर्यटक, जानें क्या है कारण

रेत में दबा 4000 साल पुराना भूतिया शहर मिला

इराक (Iraq) में एक रहस्यमयी शहर को खोजा गया है जो रेत में दबा हुआ था। जानकारों का कहना है कि इस शहर के मिलने से कई रहस्यों को सुलझाने में मदद मिलेगी। इतिहासकारों का मानना है कि धरती पर कुछ ऐसी सभ्यताएं हैं जो 5000 साल पुरानी हैं। अब जो 4000 साल पुराना मिला शहर है वो निश्चित तौर पर किसी पुरानी सभ्यता का शहर है। 4000 साल पहले इस उर शहर को उरु के नाम से जाना जाता था। जानकारी के मुताबिक, उस समय इस शहर की कुल आबादी लगभग 65 हजार हुआ करती थी।

सबसे रोचक तथ्य यह है कि उस समय उर सबसे अधिक आबादी वाला शहर हुआ करता था। हालांकि, इतिहास में दिलचस्पी रखने वालों के लिए यह शहर बेहद महत्वपूर्ण है। एक मीडिया रिपोर्ट (Media Report) के अनुसार, जहां पर यह शहर मिला है उसका नाम उस समय दक्षिणी मेसापोटामिया था, लेकिन अब इसे दक्षिणी इराक के नाम से जाना जाता है। यहां पर यूफ्रेट्स नदी बहती थी, जिसके किनारे यह शहर बसा हुआ था। उर शहर का जिक्र बाइबल में भी मिलता है। इसमें कोई शक नहीं है कि इस शहर के मिलने के बाद पुरातत्वविदों को एक नई सभ्यता के बारे में जानने का मौका मिलेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है